एमएसपी की कानूनी गारंटी किसानों का हक, सरकार पर बनाएंगे दबाव’- राहुल गांधी

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 24जुलाई। किसान नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. किसान नेताओं से मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी किसानों का अधिकार है और इसलिए कॉम्प्रिहेंसिव अलायंस फॉर डेवलपमेंट ऑफ इंडिया के सदस्य दल इसे सुनिश्चित करेंगे।

बैठक के बाद राहुल गांधी ने सदन में पत्रकारों से कहा, ”कांग्रेस ने चुनावी घोषणापत्र में एमएसपी को कानूनी गारंटी देने की बात कही थी.” हमने इस संबंध में किसानों के साथ बैठक की.

एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी पर दबाव रहेगा।
उन्होंने कहा कि भारतीय गठबंधन के नेताओं के साथ परामर्श के बाद, हमने वैधानिक एमएसपी गारंटी सुनिश्चित करने के लिए सरकार पर दबाव बनाने का फैसला किया है, उन्होंने कहा: “एमएसपी कानूनी गारंटी किसानों के अधिकारों को नकारती नहीं है।” बाद में उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, ‘एमएसपी की कानूनी गारंटी किसानों का हक है. ‘इंडिया’ गठबंधन ये हक उनको दिला कर रहेगा.’

बैठक में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चानी, पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग और कांग्रेस नेता सुखजिंदर सिंह रंधावा, गुरजीत सिंह ओजला, देहरानवायरिंग ने भाग लिया। प्रकाश भी उपस्थित थे।

प्रतिनिधिमंडल में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक के 12 किसान नेता शामिल थे। सूत्रों ने कहा कि उन्होंने राहुल गांधी को संबंधित राज्यों में किसानों की समस्याओं के बारे में जानकारी दी।

वे भाजपा के पुतले जलाएंगे
केएमएम नेता सरवन सिंह पांडेर ने कहा कि किसानों का 200 दिनों का ‘दिल्ली चालू’ मार्च 31 अगस्त को समाप्त होगा और वे पंजाब-हरियाणा सीमा पर कनावली और शंभू से उस बिंदु तक मार्च जारी रखेंगे। संयुक्त बयान में कहा गया है कि किसान 1 अगस्त को देश भर में जिला मुख्यालयों तक मार्च करेंगे और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के पुतले जलाएंगे।

24 अगस्त को ट्रैक्टर रैली
15 अगस्त को क्षेत्र के किसान फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी सहित विभिन्न मांगों को लेकर ट्रैक्टर रैली निकालेंगे। उन्होंने कहा, हम एमएसपी की कानूनी गारंटी की तलाश में हैं। सरकार का कहना है कि वह अर्थव्यवस्था पर दबाव डाल रही है, लेकिन जब हमने अर्थशास्त्रियों से सलाह ली तो उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है।

 

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.