केन्द्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने पीएम मोदी और वित्त मंत्री का जताया आभार, कहा- बड़ी संख्या में रोजगार सृजन होगा

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 24जुलाई। सर्बानंद सोनोवाल ने केंद्रीय बजट 2024 को एक “दूरदर्शी दस्तावेज” बताते हुए कहा कि केंद्रीय बजट 2024 एक विकसित भारत की दिशा में नए समग्र विकास के लिए एक रोडमैप प्रदान करता है। इस बजट का उद्देश्य गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों को सशक्त बनाना है ताकि विकास प्रक्रिया देश के सभी नागरिकों तक पहुंच सके। नौ बजट प्राथमिकताओं के अलावा, चार विशिष्ट विषयों का उद्देश्य समाज के सभी क्षेत्रों को लाभ पहुंचाना है। मैं इस दूरदर्शी दस्तावेज़ को तैयार करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदीजी और निर्मला को धन्यवाद देना चाहता हूं जो रोजगार, कौशल विकास, छोटे और मध्यम उद्यमों, कृषि, निवेश-आधारित आर्थिक विकास और समावेशी विकास पर केंद्रित है।

सोनोवाल ने आगे कहा कि इस बजट के प्रावधानों से भारत के शिपिंग, जहाज निर्माण, जहाज निर्माण और जहाज मरम्मत उद्योगों को बड़ा बढ़ावा मिलेगा, जिससे बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन होगा, निर्यात में वृद्धि होगी और अंततः देश की आर्थिक वृद्धि होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में हम विश्व की समुद्री महाशक्ति के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करने के लिए पूरी ताकत से काम कर रहे हैं। बजट 2024-25 का लक्ष्य समुद्री नवाचार, स्थिरता और आर्थिक विकास में भारत को वैश्विक नेता के रूप में स्थापित करना है। शिपिंग क्षेत्र में सुधारों से रोजगार के कई अवसर पैदा होने और समुद्री क्षेत्र में भारत की क्षमताओं को मजबूत होने की उम्मीद है। भारत के शिपिंग उद्योग की हिस्सेदारी बढ़ाने और अधिक नौकरियां पैदा करने के लिए स्वामित्व, चार्टर और ध्वज सुधार लागू किए जाएंगे। भारत के जहाज निर्माण और जहाज मरम्मत उद्योग की प्रतिस्पर्धात्मकता को मजबूत करने, उत्पादन लागत और समग्र रसद लागत को कम करने और निर्यात प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार करने के लिए जीएसटी को सरल और मानकीकृत किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि हमारे मंत्रालय की अन्य पहलों के साथ-साथ बजट में प्रस्तावित बदलावों का संचयी प्रभाव होगा। MAKV 2047 लक्ष्य के हिस्से के रूप में, हमारा मंत्रालय शिपिंग टन भार के मामले में भारत को उसके वर्तमान 18वें स्थान से दुनिया के शीर्ष 5 सबसे बड़े स्थान पर ले जाने के लिए काम करेगा। इससे भारतीय नाविकों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। साथ ही जहाज निर्माण क्षेत्र में भारत को 2047 तक 22वें स्थान से शीर्ष 5 पर ले जाने का लक्ष्य है, जिससे शिपयार्ड में विदेशी पूंजी आकर्षित होगी और विनिर्माण क्षेत्र में कई प्रकार की नौकरियां मिलेंगी। भारी इंजीनियरिंग और जहाज निर्माण इसका मूल उद्योग है, जिसमें डाउनस्ट्रीम और एमएसएमई क्षेत्रों की कई अन्य कंपनियां शामिल हैं। इस कारण से, एमएसएमई को समर्थन देने और कुशल श्रमिकों को प्रशिक्षित करने के वर्तमान बजट प्रस्ताव संपूर्ण जहाज निर्माण और जहाज मरम्मत पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के लिए फायदेमंद होंगे। समग्र लक्ष्य भारत को एक आकर्षक क्रूज़ गंतव्य बनाना, क्रूज़ यात्रा के माध्यम से दुनिया भर से पर्यटकों को भारत में आकर्षित करना और क्रूज़ यात्रा को भारतीय पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बनाना है। हमारे मंत्रालय ने भारत के समुद्री क्षेत्र के लिए परिवर्तन का मार्ग तैयार किया है। “रणनीतिक सुधारों, नवाचार नीतियों और सतत विकास पर मजबूत फोकस के माध्यम से, मंत्रालय का लक्ष्य बुनियादी ढांचे का विस्तार करना, रोजगार बढ़ाना और समुद्री नवाचार में भारत को वैश्विक नेता के रूप में स्थापित करना है।”

मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने पूर्वोत्तर भारत के लिए केंद्रीय बजट के प्रावधानों पर कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में, पूर्वोत्तर भारत अष्टलक्ष्मी के रूप में आर्थिक विकास के एक नए युग के लिए तैयार है।” वह चलने वाला है. देशों की संख्या बढ़ती जा रही है. पूरे क्षेत्र में भारतीय डाक भुगतान बैंक की 100 से अधिक शाखाओं के साथ, समावेशी बैंकिंग क्षेत्र के सभी लोगों के लिए वित्तीय समावेशन लाएगी और यह सुनिश्चित करेगी कि सरकारी लाभ सीधे बैंक तक पहुंचे। विशेष प्रधानमंत्री उन्नत ग्राम अभियान पर्याप्त कवरेज के साथ आएगा आदिवासी बहुल गांवों और इच्छा क्षेत्रों में आदिवासी परिवारों ने इन गांवों में जीवन स्तर में सुधार लाने और जीवन की समग्र गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए कार्यान्वयन किया है, इसलिए, इस बजट का उद्देश्य ग्रह के बच्चों को सशक्त बनाना और उनके जीवन स्तर में सुधार करना है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.