मोदी सरकार ने VVIP सुरक्षा को लेकर राज्यों और CAPF को किया अलर्ट, ‘ट्रंप शूटिंग’ का दिया हवाला

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 25जुलाई। केंद्र सरकार ने हाल ही में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हत्या के प्रयास के मद्देनजर राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और अर्धसैनिक बलों (CAPF) के महानिदेशकों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही VVIP लोगों की सुरक्षा बढ़ाने को भी कहा गया है। ये आदेश हाल ही में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर गोलीबारी की कोशिश के बाद आया है।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, निर्देश में विशेष रूप से रैलियों, बैठकों और रोड शो जैसे सार्वजनिक कार्यक्रमों के दौरान सतर्कता और सुरक्षा बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है। 13 जुलाई को अमेरिका के पेंसिल्वेनिया के पास एक रैली को संबोधित करते समय ट्रंप हत्या की कोशिश से बाल-बाल बचे थे। 20 साल के एक हमलावर ने छत से एआर-15 राइफल से आठ राउंड गोलियां चलाईं, जिससे ट्रंप के दाहिने कान में चोट लग गई थी।

रैलियों में हो चुके हैं कई हादसे:
जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को 8 जुलाई, 2022 को एक कोने में सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते समय घर में बनी बंदूक से एक व्यक्ति ने करीब से गोली मार दी थी। इसी तरह, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर नवंबर में एक रोड मार्च के दौरान गोली चलाई गई थी। कथित तौर पर अर्जेंटीना की उपराष्ट्रपति, क्रिस्टीना फर्नांडीज भी रैली के दौरान हत्या की कोशिश से बची थीं।

अन्य हालिया घटनाओं में 15 अप्रैल, 2023 को पूर्व जापानी पीएम फुमियो किशिदा पर हमले का प्रयास, जहां भीड़ के अंदर से उनकी ओर एक धुआं बम फेंका गया था। हाल ही में स्लोवाक के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको को 15 मई को एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान गोली मारकर घायल कर दिया गया था। इन सब घटनाओं को देखते हुए अब भारत सरकार भी हरकत में आ गई है।

केंद्र ने इन सुधारों पर की बात:
केंद्र सरकार के निर्देश में सुधार के लिए तीन प्रमुख क्षेत्रों की रूपरेखा दी गई है:

शारीरिक सुरक्षा उपाय: शारीरिक सुरक्षा के लिए विशेष ध्यान देना आवश्यक है। इसके लिए पुलिस और सुरक्षा कर्मियों की संख्या बढ़ाई जाएगी और उन्हें उच्चतम स्तर की प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

तकनीकी निगरानी: तकनीकी निगरानी के जरिए सुरक्षा को और मजबूत किया जाएगा। इसमें ड्रोन, सीसीटीवी और अन्य आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल शामिल होगा।

आकस्मिक अभ्यास और PSO की भूमिका: संभावित आकस्मिक स्थितियों के लिए तैयारी के महत्व पर जोर दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, VVIP लोगों को तत्काल कवर प्रदान करने, खतरों को तेजी से बेअसर करने और सुरक्षित स्थान या अस्पताल में तेजी से निकासी सुनिश्चित करने के लिए अभ्यास तैयार किया जाना चाहिए।

सरकार ने संभावित खतरों से निपटने के लिए तैयारी के महत्व पर भी जोर दिया। रिपोर्ट के अनुसार, VVIP लोगों को तत्काल कवर प्रदान करने, खतरों को तेजी से बेअसर करने और सुरक्षित स्थान या अस्पताल में तेजी से निकासी सुनिश्चित करने के लिए अभ्यास तैयार किया जाना चाहिए।

इस सुरक्षा अलर्ट के जरिए केंद्र सरकार ने VVIP सुरक्षा के स्तर को बढ़ाने का प्रयास किया है, जिससे किसी भी संभावित खतरे को रोका जा सके और उच्च स्तर की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.