25वां कारगिल विजय दिवस: लद्दाख पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
लद्दाख, 26जुलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के 25वें वर्षगांठ के अवसर पर लद्दाख के कारगिल में कारगिल वॉर मेमोरियल का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने 1999 के कारगिल युद्ध में शहीद हुए वीर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। कारगिल युद्ध स्मारक पर सुबह से ही श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया जा रहा था, जिसमें कई गणमान्य व्यक्ति और पूर्व सैनिकों ने भाग लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने दौरे के दौरान शिंकू ला सुरंग का भी उद्घाटन किया, जो क्षेत्र के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी का संदेश
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दौरे को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ट्वीट किया:”26 जुलाई का दिन हर भारतीय के लिए बेहद खास है। हम 25वां कारगिल विजय दिवस मनाएंगे। यह उन सभी को श्रद्धांजलि देने का दिन है जो हमारे राष्ट्र की रक्षा करते हैं। मैं कारगिल युद्ध स्मारक जाऊंगा और हमारे बहादुर नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करूंगा।”

कारगिल विजय दिवस का महत्व
1999 का कारगिल युद्ध: कारगिल युद्ध 1999 के मई महीने में शुरू हुआ था और यह युद्ध दो महीने तक चला। इस साल कारगिल युद्ध के 25 साल पूरे हो गए हैं। 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने इस युद्ध में जीत हासिल की थी। इस दिन को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।
शहीद जवानों की याद में: कारगिल विजय दिवस उन वीर जवानों को समर्पित है जिन्होंने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। इस दिन देशभर में समारोह आयोजित होते हैं, जिसमें शहीदों की बहादुरी और वीरता को याद किया जाता है।

 

शिंकू ला सुरंग का उद्घाटन
कारगिल दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिंकू ला सुरंग का उद्घाटन भी किया। यह सुरंग सामरिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है और यह लद्दाख क्षेत्र के विकास में एक नई दिशा प्रदान करेगी। सुरंग के माध्यम से क्षेत्र में बेहतर संपर्क और परिवहन की सुविधा होगी, जो स्थानीय लोगों के जीवन में सुधार लाएगा।

कारगिल युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि समारोह
सैनिकों को श्रद्धांजलि: कारगिल युद्ध स्मारक पर आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने शहीद सैनिकों को पुष्पांजलि अर्पित की। समारोह में भाग लेने वाले अन्य गणमान्य व्यक्तियों और पूर्व सैनिकों ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी।
देश की वीरता को सलाम: इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने भारतीय सेना की बहादुरी और समर्पण की प्रशंसा की और कहा कि कारगिल विजय दिवस हमारे देश के नायकों की वीरता को सलाम करने का दिन है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारगिल दौरे और शिंकू ला सुरंग के उद्घाटन ने कारगिल विजय दिवस के 25वें वर्षगांठ को और भी महत्वपूर्ण बना दिया है। इस दिन को मनाकर देश अपने शहीदों की वीरता और बलिदान को याद करता है और उनके प्रति सम्मान प्रकट करता है। कारगिल विजय दिवस हर भारतीय के लिए गर्व का दिन है और यह हमें हमारे वीर जवानों की अनगिनत कुर्बानियों की याद दिलाता है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.