कर्नाटक के व्यक्ति ने बताया 100% इनकम टैक्स बचाने का तरीका, इंटरनेट पर वीडियो हुआ वायरल

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 27जुलाई। कर्नाटक के एक व्यक्ति ने इनकम टैक्स बचाने का ऐसा अनोखा तरीका बताया है कि उनका वीडियो इंटरनेट पर धूम मचा चुका है। यह वीडियो, जो व्यंग्यात्मक ढंग से प्रस्तुत किया गया है, में दिखाया गया है कि वेतनभोगी लोग कैसे 100% इनकम टैक्स बचा सकते हैं। हालांकि, टैक्स बचाने का यह तरीका बहुत ही अजीब है! वीडियो में बताया गया है कि यदि आप अपनी छत या बालकनी में घास उगाएं और अपनी कंपनी को अपनी सैलरी के बदले घास बेच दें, तो आपकी सारी आय टैक्स मुक्त हो जाएगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि कृषि से होने वाली आय पर भारत में टैक्स नहीं लगता।

100% टैक्स बचाने का तरीका क्या है?
इस वीडियो में कंटेंट क्रिएटर श्रृनिधि हांडे ने मजाकिया अंदाज में तीन चरणों वाली एक ‘बहुत आसान, कानूनी और सरल प्रक्रिया’ बताई है, जिससे वेतनभोगी लोग 100% आयकर बचा सकते हैं।

घास उगाना:
सबसे पहले, आपको अपने घर की छत या बालकनी में घास उगानी होगी। यह पूरी तरह से कानूनी है और कृषि के तहत आता है।

कंपनी से सैलरी की जगह घास खरीदने का अनुरोध:
उसके बाद, आपको अपने एचआर से कहना होगा कि आपको सैलरी नहीं चाहिए, बल्कि आपकी कंपनी आपसे आपकी सैलरी के बराबर कीमत में घास खरीद ले। उदाहरण के लिए, अगर आपकी सैलरी 50,000 रुपये है, तो कंपनी आपसे 1000 रुपये प्रति किलो के हिसाब से 50 किलो घास खरीद सकती है।

कृषि आय का लाभ उठाना:
हांडे के अनुसार, यह प्रक्रिया पूरी तरह से कानूनी है। ऐसा करने से आपकी सैलरी से होने वाली आय शून्य हो जाएगी और आपके पास केवल कृषि उपज बेचने से होने वाली आय होगी, जिस पर भारत में टैक्स नहीं लगता है। इस तरह, आप 100 प्रतिशत आयकर बचा सकते हैं। टीडीएस या निवेश के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

वीडियो हुआ वायरल
इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर अब तक लाखों व्यूज मिल चुके हैं। इसे चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) अखिल पचोरी (@akhilpachori) ने 25 जुलाई को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर भी शेयर किया था। इस पोस्ट को 4 लाख से अधिक व्यूज और लगभग साढ़े तीन हजार लाइक्स मिल चुके हैं। वीडियो को पोस्ट करते हुए अखिल ने मजाकिया कैप्शन लिखा, “सैलरी वालों, यह वीडियो आपके लिए है… कैसे अपना 100 प्रतिशत टैक्स बचा सकते हैं।”

भारतीयों के पास है हर चीज का जुगाड़
सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद, अधिकांश लोगों का मानना ​​है कि “भारतीयों के पास हर चीज का जुगाड़ होता है।” यह वीडियो एक व्यंग्य है और इसका मकसद टैक्स बचाने के तरीकों के बारे में गलत जानकारी फैलाना नहीं है। यह वीडियो इसलिए वायरल हो रहा है क्योंकि यह काफी हास्यास्पद है और लोगों को अपनी इनकम टैक्स की समस्याओं से थोड़ा हटकर सोचने पर मजबूर कर रहा है।

यह खबर बताती है कि सोशल मीडिया पर लोग किस तरह की मनोरंजक और हास्यास्पद सामग्री की ओर आकर्षित होते हैं, और यह भी कि भारतीयों की “जुगाड़” वाली मानसिकता ने कैसे उन्हें इस तरह की व्यंग्यात्मक और रचनात्मक सोच के लिए प्रेरित किया है।

नोट: टैक्स से जुड़े किसी भी फैसले को लेने से पहले, कृपया किसी टैक्स सलाहकार से सलाह जरूर लें।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.