‘विकसित भारत 2047’ लक्ष्य के लिए राज्यों को किया प्रेरित, हर भारतीय की है महत्वाकांक्षा- पीएम मोदी

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 27जुलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली में नीति आयोग की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें केंद्रीय मंत्रियों और विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए। इस बैठक में पीएम मोदी ने अपने “विकसित भारत” विजन पर चर्चा की और कहा कि भारत को 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनाना हर भारतीय की महत्वाकांक्षा है। उन्होंने बताया कि राज्यों की भूमिका इस लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे सीधे तौर पर जनता से जुड़े हुए हैं।

राज्यों की महत्वपूर्ण भूमिका
प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (ट्विटर) पर लिखा, “भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना हर भारतीय की महत्वाकांक्षा है। राज्य इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं क्योंकि वे लोगों से सीधे जुड़े हुए हैं।” उन्होंने कहा कि यह दशक तकनीकी और भू-राजनीतिक बदलावों के साथ-साथ अवसरों का भी है। मोदी ने जोर दिया कि भारत को इन अवसरों का लाभ उठाना चाहिए और अपनी नीतियों को अंतरराष्ट्रीय निवेश के लिए अनुकूल बनाना चाहिए, जो देश को विकसित बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

नीति आयोग का उद्देश्य और ममता बनर्जी का आरोप
बैठक का मुख्य उद्देश्य केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना और ग्रामीण तथा शहरी दोनों आबादी के जीवन की गुणवत्ता को सुधारना था। नीति आयोग की शासी परिषद में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उप-राज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग के चेयरमैन हैं और इस बैठक में पिछले साल दिसंबर में आयोजित मुख्य सचिवों के तीसरे राष्ट्रीय सम्मेलन की सिफारिशों पर भी चर्चा की जाएगी।

बैठक समाप्त होने के बाद, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि उन्हें बैठक में बोलने का अवसर नहीं दिया गया और उनका माइक म्यूट कर दिया गया था। सीएम ममता के इस आरोप का कई केंद्रीय मंत्रियों ने खंडन किया है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.