मध्य प्रदेश: मंदसौर के किसान ने ट्रैक्टर से नष्ट की अपनी फसल, कम दामों के विरोध में उठाया कदम

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 20अगस्त। मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले से एक दिल दहला देने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है, जिसमें एक किसान कमलेश पाटीदार अपने खेत में खड़ी सोयाबीन की फसल को ट्रैक्टर से नष्ट करते हुए दिखाई दे रहे हैं। इस घटना ने किसानों की आर्थिक तंगी और फसल के उचित मूल्य न मिलने की समस्या को उजागर कर दिया है।

कमलेश पाटीदार, जो मंदसौर के एक मेहनती किसान हैं, ने यह कदम तब उठाया जब उन्हें अपनी फसल का उचित मूल्य नहीं मिला। वीडियो में वे अपने खेत में ट्रैक्टर चलाते हुए फसल को नष्ट करते दिख रहे हैं। उनका कहना है कि उन्होंने अपनी फसल को उगाने में कड़ी मेहनत की थी, लेकिन बाजार में सोयाबीन की कीमतें इतनी गिर गईं कि उन्हें अपनी लागत भी निकाल पाना मुश्किल हो गया।

यह घटना केवल एक किसान की कहानी नहीं है, बल्कि यह उन लाखों किसानों की व्यथा का प्रतीक है जो अपने फसलों के लिए उचित दाम न मिलने के कारण आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं। मंदसौर और उसके आसपास के कई किसानों ने इस साल सोयाबीन की खेती की थी, लेकिन मंडियों में फसल की कीमतें उम्मीद से काफी कम होने के कारण उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है।

कमलेश पाटीदार की इस घटना ने न केवल स्थानीय स्तर पर, बल्कि राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर भी किसानों की समस्याओं की ओर ध्यान खींचा है। राज्य सरकार से लेकर केंद्र सरकार तक, सभी को इस मुद्दे पर विचार करने और किसानों को उनकी मेहनत का सही मुआवजा दिलाने के लिए कदम उठाने की जरूरत है।

किसानों के इस तरह के कदम उठाने के पीछे उनकी निराशा और हताशा साफ झलकती है। यह घटना हमें यह सोचने पर मजबूर करती है कि आखिर हमारे किसान, जो हमारे अन्नदाता हैं, उन्हें क्यों अपनी मेहनत की फसल को इस तरह नष्ट करने पर मजबूर होना पड़ रहा है? सरकारों और संबंधित विभागों को किसानों की समस्याओं का स्थायी समाधान ढूंढने की दिशा में गंभीर प्रयास करने की जरूरत है।

इस घटना ने पूरे देश में किसानों के आंदोलन और उनके हकों के लिए उठ रही आवाजों को और भी मजबूत कर दिया है। किसानों की मांग है कि उन्हें उनकी फसल का उचित मूल्य मिले और कृषि नीति में सुधार किया जाए ताकि वे इस तरह के कठोर कदम उठाने पर मजबूर न हों।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.