केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी के जम्मू-कश्मीर राज्यत्व के बयान पर किया पलटवार

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली,7 सितम्बर। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा देने के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। शाह ने राहुल गांधी के बयान को लेकर स्पष्ट किया है कि जम्मू-कश्मीर को राज्यत्व देने की बात पर विचार करना केंद्र सरकार की प्राथमिकता नहीं है और यह मामला अब पूरी तरह से सुलझ चुका है।

अमित शाह का बयान

अमित शाह ने राहुल गांधी के बयान का जवाब देते हुए कहा, “राहुल गांधी कहते हैं कि वे जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा देंगे। यह बयान पूरी तरह से भ्रामक है और वास्तविकता से परे है। हमारे द्वारा जम्मू-कश्मीर को एक विशेष राज्य का दर्जा देना और फिर से इसे पूर्ण राज्य बनाना, एक कड़ी प्रक्रिया है, जो पहले ही पूरी की जा चुकी है। इस विषय पर अब कोई विवाद नहीं है और हम इस मुद्दे को आगे बढ़ाने की बजाय, जम्मू-कश्मीर के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।”

शाह ने यह भी जोड़ा कि केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में कई सुधारात्मक कदम उठाए हैं और वहां के विकास के लिए ठोस योजनाएं बनाई हैं। उनका कहना है कि यह सरकार का प्राथमिक उद्देश्य है कि क्षेत्र में शांति और विकास सुनिश्चित किया जाए, न कि राजनीतिक बयानबाजी की गई बातों पर ध्यान दिया जाए।

राहुल गांधी का बयान

राहुल गांधी ने हाल ही में एक सार्वजनिक बयान में कहा था कि यदि उनकी पार्टी सत्ता में आई, तो वे जम्मू-कश्मीर को फिर से राज्य का दर्जा देंगे। उन्होंने यह भी कहा था कि यह राज्य की जनता की प्राथमिक आवश्यकता है और इससे क्षेत्र में राजनीतिक और प्रशासनिक स्थिरता प्राप्त होगी।

राहुल गांधी का यह बयान जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को लेकर चल रहे राजनीतिक विमर्श का हिस्सा है। कांग्रेस पार्टी इस मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरने की कोशिश कर रही है और इसे चुनावी प्रचार में एक प्रमुख मुद्दा बना रही है।

राजनीतिक प्रतिक्रिया

अमित शाह के बयान ने राजनीतिक हलकों में हलचल मचा दी है। भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा.) ने शाह के बयान का समर्थन करते हुए कहा है कि राहुल गांधी की टिप्पणियां सिर्फ राजनीतिक लाभ के लिए की गई हैं और इनका वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं है।

वहीं, विपक्ष ने अमित शाह के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि यह मुद्दा अब भी ताजे विचार का विषय है और केंद्र सरकार को इस पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि सरकार जम्मू-कश्मीर के विकास के बजाय राजनीतिक बयानबाजी में व्यस्त है।

निष्कर्ष

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा राहुल गांधी के जम्मू-कश्मीर राज्यत्व पर दिए गए बयान का पलटवार एक बार फिर इस मुद्दे को राजनीतिक चर्चा के केंद्र में ले आया है। जबकि अमित शाह का कहना है कि यह मामला सुलझ चुका है और सरकार अब विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही है, राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी इसे चुनावी मुद्दा बना रही हैं। आने वाले समय में, यह देखना दिलचस्प होगा कि इस विवाद का राजनीतिक landscape पर क्या प्रभाव पड़ता है और क्या इस पर और बहस होती है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.