गृह मंत्री ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, राष्ट्रीय सुरक्षा सम्मेलन में किया डैशबोर्ड का शुभारंभ

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा

नई दिल्ली,  14 सितम्बर। केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने आज शहीदस्तंभ पर पुष्पांजलि अर्पित कर आसूचना ब्यूरो के उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने कर्तव्य पालन करते हुए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। इस अवसर पर गृह मंत्री ने पुलिस महानिदेशकों/महानिरीक्षकों के वार्षिक सम्मेलन की सिफारिशों के डैशबोर्ड का शुभारंभ किया, जिसे राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) द्वारा विकसित किया गया है।

यह डैशबोर्ड प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों के वार्षिक सम्मेलन में लिए गए निर्णयों पर अमल की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

राष्ट्रीय सुरक्षा की चुनौतियों पर मंथन

इस दो दिवसीय सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य उभरती राष्ट्रीय सुरक्षा चुनौतियों का समाधान तलाशना है। इसमें राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों, केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) और केंद्रीय पुलिस संगठनों (CPOs) के शीर्ष नेतृत्व के साथ मिलकर रोडमैप तैयार किया जाएगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रस्तावित इस National Security Strategies Conference में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों, cutting-edge स्तर पर कार्यरत युवा पुलिस अधिकारियों और विषय विशेषज्ञों के बीच व्यापक विचार-विमर्श किया जाएगा।

सम्मेलन में व्यापक भागीदारी

प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशानुसार वर्ष 2020 से इस सम्मेलन को अधिक समावेशी बनाने के लिए हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जा रहा है। इस वर्ष सम्मेलन में 750 से अधिक अधिकारी physical और virtual modes के माध्यम से शामिल हो रहे हैं।

सम्मेलन में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री श्री नित्यानंद राय, श्री बंडी संजय कुमार, केंद्रीय गृह सचिव श्री गोविंद मोहन, अतिरिक्त/उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों सहित CAPFs और CPOs के प्रमुख भी उपस्थित रहे। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पुलिस महानिदेशकों, अग्रणी स्तर के युवा पुलिस अधिकारियों और विशेषीकृत क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने वर्चुअल मोड से सम्मेलन में हिस्सा लिया।

राष्ट्रीय सुरक्षा को और मजबूती

इस सम्मेलन के माध्यम से राष्ट्रीय सुरक्षा की प्रमुख चुनौतियों का हल निकालने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे देश की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक मजबूती मिलेगी।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.