भारतीय रेलवे की आधुनिकता की ओर तेज़ी: 15 सितंबर को 10 वंदे भारत ट्रेनों की सौगात

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा

नई दिल्ली,  15 सितम्बर। भारतीय रेलवे अपने आधुनिकीकरण की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहा है। इसी क्रम में 15 सितंबर को देशभर के विभिन्न हिस्सों में 10 नई वंदे भारत ट्रेनें शुरू की जाएंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड के जमशेदपुर से इन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह पहली बार है जब एक साथ 10 वंदे भारत ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इससे पहले पीएम मोदी ने मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी।

15 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी झारखंड के जमशेदपुर में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में भाग लेंगे, जहां से ये 10 वंदे भारत ट्रेनें रवाना की जाएंगी। ये ट्रेनें झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश को जोड़ेंगी। इन ट्रेनों का उद्देश्य विभिन्न राज्यों के बीच यात्रा को और तेज़ और सुविधाजनक बनाना है। सबसे अधिक ट्रेनें बिहार से होकर गुजरेंगी, जिससे राज्य को भी विशेष लाभ मिलेगा। वर्तमान में देशभर में 54 जोड़ी वंदे भारत ट्रेनें संचालित हो रही हैं, जो 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 280 से अधिक जिलों को जोड़ती हैं।

ओडिशा को मिलेंगी 3 नई वंदे भारत ट्रेनें

ओडिशा को इस मौके पर 3 नई वंदे भारत ट्रेनें मिलेंगी। ईस्ट कोस्ट रेलवे ने बताया कि राउरकेला-हावड़ा, टाटा-बरहामपुर और दुर्ग-विशाखापत्तनम वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें 15 सितंबर से ओडिशा से होकर चलेंगी। इसके साथ ही, केंद्र सरकार ने ओडिशा के रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत करने के लिए 2024-25 में 10,586 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। यह कदम राज्य की परिवहन व्यवस्था को और उन्नत बनाने की दिशा में अहम साबित होगा।

इस नई शुरुआत से रेलवे के आधुनिकीकरण की दिशा में एक और कदम बढ़ा है, जिससे यात्रियों को बेहतर और तेज़ सेवाएं मिल सकेंगी।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.