विकसित भारत 2047 और वियतनाम विजन 2045 के कारण दोनों देशों में विकास की गति पकड़ी – पीएम मोदी

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 1अगस्त। वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह गुरुवार को भारत दौरे पर आए, जहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। हैदराबाद हाउस में दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए कई महत्वपूर्ण समझौतों (MoUs) पर हस्ताक्षर किए गए। इस दौरान, वियतनाम के प्रधानमंत्री ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट भी गए।

द्विपक्षीय बैठक और उद्घाटन
पीएम मोदी और फाम मिन्ह चिन्ह ने वियतनाम के न्हा ट्रांग में टेली-कम्युनिकेशंस यूनिवर्सिटी में स्थित आर्मी सॉफ्टवेयर पार्क का उद्घाटन भी किया। हैदराबाद हाउस में आयोजित बैठक में दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों के अलावा वियतनाम की समुद्री सुरक्षा को सशक्त बनाने पर भी चर्चा की।

पीएम मोदी की टिप्पणियाँ
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “पिछले दशक की उपलब्धियों को देखते हुए आज की हमारी चर्चा में हमने आपसी सहयोग के सभी क्षेत्रों पर व्यापक रूप से चर्चा की और भविष्य की रूपरेखा तैयार करने की दिशा में कई कदम उठाए। विकसित भारत 2047 और वियतनाम के विजन 2045 के कारण दोनों देशों में विकास की गति तेज हुई है। इससे आपसी सहयोग के नए क्षेत्र खुल रहे हैं, और इसलिए अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूती देने के लिए हमने एक नई कार्ययोजना अपनाई है।”

उन्होंने कहा, “डिफेन्स और सिक्योरिटी के क्षेत्र में नए कदम उठाए गए हैं। ‘नया-चांग’ में बने आर्मी सॉफ्टवेयर पार्क का उद्घाटन किया गया और 300 मिलियन डॉलर की क्रेडिट लाइन पर सहमति से वियतनाम की समुद्री सुरक्षा को सशक्त किया जाएगा। आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के विषयों पर सहयोग को भी बल देने की योजना बनाई गई है।”

वियतनाम पीएम की टिप्पणियाँ
वियतनाम के पीएम फाम मिन्ह चिन्ह ने पीएम मोदी को उनके तीसरे कार्यकाल के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा, “हम 18वीं लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के लिए प्रधानमंत्री मोदी, भाजपा और एनडीए को बधाई देते हैं। हम मानते हैं कि मोदी के नेतृत्व में भारतीय लोगों को लगातार तीसरे कार्यकाल में और अधिक लाभ मिलेगा।”

उन्होंने भारत की COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका की भी सराहना की और कहा, “भारत ने चार प्रकार के टीकों के साथ COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे हमें लाभ मिला। कोविड-19 उपचार दवाओं के उत्पादन में भी भारत से काफी मात्रा में आयात किया गया।”

फाम मिन्ह चिन्ह ने द्विपक्षीय संबंधों में भारी लाभ देखकर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा, “हम करीबी, भरोसेमंद और वफादार दोस्तों के रूप में वियतनाम और भारत के पारंपरिक संबंधों को संरक्षित और संजोना जारी रखने पर सहमत हैं।”

दोनों देशों के बीच यह मुलाकात और समझौते, भारत और वियतनाम के बीच रणनीतिक साझेदारी को और भी सशक्त बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित होंगे।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.