जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: पहले चरण का मतदान शुरू

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली,18 सितम्बर। जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 के खात्मे के बाद लंबे अंतराल के बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। इस ऐतिहासिक चुनाव के पहले चरण का मतदान आज से शुरू हो गया है। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हुआ और यह प्रक्रिया राज्य की 24 विधानसभा सीटों पर चल रही है।

पहले चरण में कुल 24 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, जिसमें कश्मीर क्षेत्र की 16 सीटें और जम्मू क्षेत्र की 8 सीटें शामिल हैं। यह चुनाव जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण मोड़ है, क्योंकि आर्टिकल 370 के हटने के बाद से यह पहला विधानसभा चुनाव है।

मतदान प्रक्रिया को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं। चुनाव आयोग ने सुनिश्चित किया है कि सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बल तैनात किए जाएं ताकि चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से संपन्न हो सके। मतदान के दिन की सुबह से ही लोगों में उत्साह और जोश देखा जा रहा है, और बड़ी संख्या में मतदाता अपने अधिकार का उपयोग करने के लिए कतार में खड़े हैं।

इस चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों ने अपने-अपने प्रचार अभियान पूरे जोर-शोर से चलाए हैं। प्रत्येक पार्टी ने जनता को अपने एजेंडे और योजनाओं से अवगत कराया है, और अब मतदाता निर्णय लेने के लिए तैयार हैं।

जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए यह चुनाव एक नई राजनीतिक यथार्थता को स्वीकार करने और स्थानीय प्रतिनिधियों का चयन करने का अवसर है। आर्टिकल 370 के समाप्त होने के बाद से राज्य में विकास और स्थिरता की दिशा में उठाए गए कदमों के साथ, यह चुनाव भविष्य की दिशा तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

विधानसभा चुनाव के इस पहले चरण की मतदान प्रक्रिया को लेकर लोगों का उत्साह और विश्वास इस बात का संकेत है कि जम्मू-कश्मीर की राजनीति एक नई दिशा की ओर बढ़ रही है। आगामी चरणों में भी चुनाव प्रक्रिया इसी तरह से निष्पक्ष और शांतिपूर्ण रूप से चलती है, इस पर सभी की नज़रें हैं।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.