टोक्यो पैरालंपिक: नोएडा के डीएम सुहास यथिराज ने भारत को दिलाया ‘सिल्वर’ मेडल

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 5सितंबर। नोएडा के जिलाधिकारी सुहास यथिराज ने टोक्यो पैरालंपिक की पुरुष एकल एसएल4 क्लास बैडमिंटन स्पर्धा में रजत पदक जीत लिया है. वर्ल्ड नंबर 3 सुहास ने SL4 इवेंट के गोल्ड मेडल मैच में कड़ा संघर्ष किया, लेकिन वह फ्रांस के एल माजुर से 21-15, 17-21, 15-21 से हार गए।

सुहास ग्रुप ए के क्वालीफाइंग में भी माजूर से हार गये थे जिनके नाम यूरोपीय चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण पदक हैं. इस तरह गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) के जिलाधिकारी सुहास पैरालंपिक में पदक जीतने वाले पहले आईएएस अधिकारी भी बन गए हैं. एसएल4 क्लास में वो बैडमिंटन खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं जिनके पैर में विकार हो और वे खड़े होकर खेलते हैं।
पहले गेम में सुहास और माजूर फिर 5-5 की बराबरी से 8-8 तक पहुंच गए थे. इसके बाद भारतीय खिलाड़ी ने अपनी गति में बदलाव करते हुए अपने प्रतिद्वंद्वी पर ब्रेक तक 11-8 की बढ़त बना ली. फ्रांसिसी खिलाड़ी के वाइड और लंबे शाट का फायदा भारतीय को मिला, जो 18-12 से आगे हो गया. सुहास ने लगातार पांच गेम प्वाइंट से पहला गेम जीता।

भारतीय खिलाड़ी ने अपनी शानदार लय दूसरे गेम में भी जारी रखी और वह 3-1 से आगे थे. हालांकि माजूर ने वापसी करते हुए 6-5 से बढ़त बना ली. सुहास भी वापसी की कोशिश करते रहे जिसमें वह माजूर की गलती से 11-8 से आगे थे. भारतीय खिलाड़ी ने ब्रेक के बाद भी 14-11 से बढ़त बनायी हुई थी लेकिन माजूर अब ज्यादा आक्रामक थे जिन्होंने अंतिम 11 में से नौ अंक जुटाकर गेम जीत लिया।

अब फैसला निर्णायक गेम में होना था जिसमें सुहास ने लगातार स्मैश लगाकर अच्छी शुरुआत की और वह 3-0 से आगे थे। उन्होंने चतुराई से अपने शॉट चुने और इसे 6-3 कर लिया, लेकिन माजूर ने फिर वापसी कर 9-9 से बराबरी हासिल की. माजूर की दो गलतियों से सुहास ब्रेक तक फिर आगे हो गए. माजूर ने ब्रेक के बाद आक्रामक रिटर्न से 17-13 से बढ़त बना ली. इसके बाद सुहास कई गलतियां कर बैठे जिस पर माजूर ने पांच प्वाइंट बनाये और फिर भारतीय खिलाड़ी की नेट में गलती से मुकाबला जीत लिया।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.