हिमाचल में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें कब होगी वोटिंग और कब आएगा परिणाम

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
शिमला, 14अक्टूबर। चुनाव आयोग हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हिमचाल प्रदेश में एक बार फिर एक ही चरण में चुनाव होगा. हिमाचल में 17 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी और 12 नवंबर को मतदान होगा. वोटों की गिनती 8 दिसंबर को की जाएगी.

इससे पहले हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि अक्टूबर त्योहारों का महीना है और इसमें ‘लोकतंत्र का त्योहार’ भी जुड़ने जा रहा है. चुनाव आयोग ने बीते कई महीनों से चुनाव की तैयारी की है. उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखकर भी तैयारी की गई है. उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष और प्रलोभनमुक्त चुनाव कराने को प्रतिबद्ध है.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि चुनाव के दौरान हर बूथ पर एक रैंप की व्यवस्था होगी. पीने की पानी की व्यवस्था भी की जाएगी. हर बूथ ग्राउंड फ्लोर पर होगा और मतदाताओं को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने की कोशिश की गई है. उन्होंने बताया कि कुछ पोलिंग बूथ ऐसे होंगे जिनका संचालन सिर्फ महिलाएं करेंगी.

हिमाचल प्रदेश विधानसभा
कुल सीट– 68
सामान्य वर्ग- 48
अनुसूचित जनजाति– 03
अनुसूचित जाति– 17

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.