रूस में यूक्रेनी सेना 35km तक दाखिल, सुद्जा पर कब्जा

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

रूस ,16अगस्त। राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने दावा किया है कि यूक्रेन ने रूसी शहर सुद्जा पर कब्जा कर लिया है। यूक्रेनी सेना रूस में 35 किमी अंदर तक घुस चुकी है।

जेलेंस्की ने गुरुवार को वीडियो संदेश में कहा कि सुद्जा में अब यूक्रेनी मिलिट्री कमांडेंट का सेंटर खुल चुका है। उन्होंने कहा कि यूक्रेनी सेना ने बीते 10 दिनों में रूस के 82 गांवों पर कब्जा कर लिया है।

सुद्जा, यूक्रेनी सीमा से लगभग 10 किमी दूरी पर है। इसकी आबादी करीब 5,000 है। यहां रूस का एक गैस पाइपलाइन स्टेशन है। इसकी मदद से वह यूरोपीय देशों को गैस सप्लाई करता है।

हंगरी और स्लोवाकिया की गैस सप्लाई पर पड़ेगा असर
ब्रिटिश वेबसाइट द गार्जियन के मुताबिक सुद्जा पर यूक्रेन का कब्जा एक बड़ी घटना है। रूस सुद्जा के रास्ते से यूरोपीय देशों को करीब 3% गैस भेजता है।

यूक्रेनी सैन्य प्रमुख ओलेक्सांद्र सिरस्की के मुताबिक यूक्रेन ने रूस के 1,150 वर्ग किलोमीटर इलाके पर कब्जा कर लिया है। यूक्रेन ने 6 अगस्त को रूस के कुर्स्क इलाके पर हमला शुरू किया था।

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक सेकेंड वर्ल्ड वार के बार पहली बार है जब किसी देश ने रूस की सीमा में घुसपैठ की है। इससे पहले हिटलर ने रूस पर हमला कर इतने बड़े इलाके पर कब्जा किया था।

रूसी समाचार एजेंसी TASS के मुताबिक बेलगोरोद के कुछ इलाकों से लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया जा रहा है। यारुगा जिले से 11,000 लोगों को निकाला गया। कुर्स्क से सटे गुल्शकोवो जिले के भी खाली करा लिया गया है।

BBC के मुताबिक यूक्रेन के अचानक हमले के बाद 2 लाख से ज्यादा रूसी नागरिकों को अपने घरों से भागने पर मजबूर होना पड़ा है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.