पर्व और त्य़ोहारो को धुमधाम से मनाएं लेकिन कोरोना नियमों के पालन के साथ- पीएम नरेंद्र मोदी

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 25जुलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के माध्यम से देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरूआत टोक्यो ओलिंपिक गए भारतीय दलों को शुभकामनाएं देकर किया। पीएम मोदी ने कहा कि टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय ​खिलाड़ियों को तिरंगा लेकर चलते देख मैं ही नहीं पूरा देश रोमांचित हो उठा। पीएम मोदी ने कहा कि ये खिलाड़ी जीवन की अनेक चुनौतियों को पार करके यहां पहुंचे हैं। आज उनके पास आपके प्यार और सहयोग की ताकत है।
पीएम मोदी ने कहा कि 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के साथ एक ऐतिहासिक पृष्ठभूमि जुड़ी हुई है। इसी दिन 1905 में स्वदेशी आंदोलन की शुरुआत हुई थी। हमारे देश के ग्रामीण और आदिवासी इलाकों में हथकरघा कमाई का बहुत बड़ा साधन है। इस क्षेत्र से लाखों महिलाएं, बुनकर और शिल्पी जुड़े हुए हैं। कितने ही स्वाधीनता सेनानी और महापुरुष हैं, जिन्हें अमृत महोत्सव में देश याद कर रहा है। सरकार और सामाजिक संगठनों की तरफ से भी लगातार इससे जुड़े कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। एक आयोजन इस बार 15 अगस्त को होने जा रहा है, ये एक प्रयास है- राष्ट्रगान से जुड़ा हुआ। सांस्कृतिक मंत्रालय की कोशिश है कि इस दिन ज्यादा-से-ज्यादा भारतवासी मिलकर राष्ट्रगान गाएं।
पीएम मोदी ने कहा कि कल कारगिल ​विजय दिवस है। कारगिल का युद्ध भारत की सेनाओं के शौर्य और संयम का ऐसा प्रतीक है जिसे पूरी दुनिया ने देखा है। इस बार ये गौरवशाली दिवस भी अमृत महोत्सव के बीच मनाया जाएगा। इसलिए ये और भी खास हो जाता है।
इस 15 अगस्त को देश अपनी आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। ये हमारा बहुत बड़ा सौभाग्य है कि जिस आजादी के लिए देश ने सदियों का इंतजार किया, उसके 75 वर्ष होने के हम साक्षी बन रहे हैं।
बता दें कि कार्यक्रम का प्रसारण आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क समेत मोबाइल एप पर भी किया जाएगा। पीएम मोदी का रेडियो कार्यक्रम ऐसे समय में पड़ रहा है जब एक तरफ देश कोरोना महामरी से लड़ रहा है और दूसरी तरफ देश के कई राज्य बाढ़ के कहर से जूझ रहे हैं।

कार्यक्रम के अन्त में पीएम मोदी ने देश वासियों को आने वाले सभी त्योहारों की शुभकामनाएं दी। साथ ही पीएम ने कहा कि त्योंहारों को धुमधाम से मनाए लेकिन इतना याद रखें कि कोरोना अभी गया नही है। कोरोना के सभी नियमों का सख्ती से पालन करें। बता दें कि मन की बात राष्ट्र के लिए प्रधानमंत्री का मासिक रेडियो संबोधन है, जो हर महीने के अंतिम रविवार को प्रसारित होता है।

 

 

 

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.