केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार की सौगात, अब दोगुना मिलेगा बोनस

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 29सितंबर। केंद्र सरकार ने 1 जुलाई 2021 से सरकारी कर्मचारियों के लिए 28 फीसदी महंगाई लागू कर दिया है, जो मिलना भी शुरू हो गया है। मंहगाई भत्ता (DA) बढ़ने के बाद अब कर्मचारियों के लिए एक और सौगात दी है। सरकार ने हाउस रेंट अलाउंस भी अब बढ़ा दिया है।

दरअसल, महंगाई भत्ता 25% से ज्यादा होने पर HRA अपने आप रिवाइज हो जाता है। डीओपीटी की अधिसूचना के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में बदलाव महंगाई भत्ते के आधार पर किया गया है। सरकार ने अब बढ़े हुए एचआरए में अन्य केंद्रीय कर्मचारियों को भी शामिल करना शुरू कर दिया है।

सभी कर्मचारियों को बढ़े हुए एचआरए का लाभ मिलना शुरू हो गया है। इसलिए शहर की कैटेगरी के हिसाब से 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी एचआरए मिलना शुरू हो गया है. यह बढ़ोतरी डीए के साथ 1 जुलाई 2021 से भी लागू हो गई है।

बता दें कि हाउस रेंट अलाउंस (HRA) की श्रेणी X, Y और Z श्रेणी के शहरों के अनुसार है। यानी एक्स कैटेगरी में आने वाले कर्मचारियों को अब 5400 रुपये प्रति माह से ज्यादा का एचआरए मिलेगा। इसके बाद वाई क्लास के लिए 3600 रुपये और जेड क्लास के लिए 1800 रुपये प्रतिमाह। इसके साथ ही 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर X कैटेगरी में आते हैं। इन शहरों में केंद्रीय कर्मचारियों को 27 फीसदी एचआरए मिलेगा। Y श्रेणी के शहरों में यह 18 प्रतिशत और Z श्रेणी में 9 प्रतिशत होगा।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.