पीएम मोदी ने डेनमार्क के पीएम मेटे फ्रेडरिकसेन के साथ की द्विपक्षीय वार्ता

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 9 अक्टूबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसन ने शनिवार को हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता की। मेटे फ्रेडरिकसन अपनी 3 दिवसीय भारत यात्रा पर शनिवार सुबह दिल्ली पहुंचीं। मेटे फ्रेडरिकसन 9 से 11 अक्टूबर तक भारत दौरे पर रहेंगे। इस यात्रा के दौरान वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगी।

पीएम मोदी ने दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में मेटे फ्रेडरिकसेन की अगवानी की, जहां उनका औपचारिक स्वागत किया गया। फ्रेडरिकसेन ने भी राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद, फ्रेडरिकसन ने विदेश मंत्री (ईएएम) एस. जयशंकर से मुलाकात की।

प्रधान मंत्री डेनमार्क की यात्रा भारत-डेनमार्क ग्रीन स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप की समीक्षा करने और उसे आगे बढ़ाने का एक अवसर है। डेनमार्क के प्रधान मंत्री की यात्रा से भारत और डेनमार्क के बीच घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंधों को और मजबूत करने की उम्मीद है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और डेनमार्क के प्रधान मंत्री मेटे फ्रेडरिकसन के बीच द्विपक्षीय वार्ता के बाद समझौते का आदान-प्रदान किया गया।

बातचीत के बाद पीएम मोदी ने कहा, ‘आज की मुलाकात भले ही पहली आमने-सामने की मुलाकात रही हो, लेकिन कोरोना काल में भी भारत और डेनमार्क के बीच संपर्क और सहयोग की गति बरकरार रही.’ उन्होंने कहा, ‘आज हम पानी और हरित ईंधन पर काम करने पर सहमत हुए। हम स्वास्थ्य और कृषि जैसे क्षेत्रों में मिलकर काम करने पर भी सहमत हुए हैं। हमारा हरित सहयोग बहुत महत्वाकांक्षी है।

फ्रेडरिकसन ने कहा, “यह खुशी की बात है कि डेनमार्क अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का सदस्य बन गया है। यह भारत-डेनमार्क साझेदारी में एक नया आयाम है। भारत और डेनमार्क के बीच सहयोग इस बात का एक बड़ा उदाहरण है कि कैसे हरित विकास और हरित परिवर्तन हाथ से जा सकता है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.