बिजली कटौती पर भड़के योगी, बोले-ये लापरवाही बर्दाश्त नहीं, तुरंत हो व्यवस्था

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

 समग्र समाचार सेवा

लखनऊ, 26 अप्रैल। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आए दिन बिजली की मिल रही शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए ऊर्जा विभाग और पावर कार्पोरेशन सभी क्षेत्रों में तय रोस्टर के अनुसार बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने इससे जुड़ी जो भी जरूरी व्यवस्था है, उसे तत्काल पूरा करने को कहा है। इसके अलावा कार्पोरेशन को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि बिजली विभाग से जुड़ी किसी तरह की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बिजली उत्पादन के लिए कोयले की उपलब्धता सतत बनाए रखी जाए।

अभी प्रदेश में कोयले की कमी नहीं है

अभी प्रदेश में कोयले की कमी नहीं है किंतु मांग के अनुरूप कोयले की आपूर्ति सुगम बनी रहे इसके लिए भारत सरकार से सतत संवाद बनाए रखा जाए। दरअसल, इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी के कारण शहरवासी परेशान हैं, वहीं यहां कई क्षेत्रों में निर्धारित रोस्टर के अनुसार बिजली आपूर्ति नहीं हो पा रही है।

एकमुश्त समाधान योजना हो लागू

मुख्यमंत्री ने तमाम क्षेत्रों से बिजली कटौती की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए कहा कि बकायेदारों से वसूली के लिए एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) लागू किया जाए। उन्होंने बताया कि सोमवार को ऊर्जा विभाग व पावर कार्पोरेशन के आला अधिकारियों की बैठक बुलाकर हालात की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि बिजली आपूर्ति में सभी आवश्यक सुधार किए जाएं। जिससे गर्मी में लोगों को बिजली की समस्या का सामना न करना पड़े।

गांवों या शहरों में अनावश्यक बिजली कटौती न की जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि तेज गर्मी व लू का मौसम चल रहा है। ऐसे में गांवों या शहरों में अनावश्यक बिजली कटौती न की जाए। जरूरत हो तो अतरिक्त बिजली खरीदने की व्यवस्था की जाए। ट्रांसफार्मर जलने व तार गिरने जैसी दिक्कतों का बिना किसी विलंब के निस्तारण किया जाए। इसके साथ ही बिजली तारों के भूमिगत किए जाने के काम में और तेजी लाई जाए।

सौभाग्य योजना अंतर्गत दें कनेक्शन

सीएम ने पावर कार्पोरेशन को निर्देश देते हुए आगे कहा कि अभी तक जिन घरों में बिजली कर कनेक्शन नहीं  दिया गया है, ऐसे घरों को चिन्हित कर उन्हें पात्रता के मुताबिक, सौभाग्य योजना अंतर्गत कनेक्शन दिए जाएं।  सभी नगरों में स्मार्ट मीटर लगाने के काम में तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि हमें प्रदेश के हर घर और गांव में बिजली पहुंचानी है, इसलिए इन कार्यों को समय से पूरा किया जाए। इसके अलावा बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ पूरी सख्ती से नियमानुकूल कार्रवाई की जाए। लाइन हानियां कम करने और उसे न्यूनतम रखने के लिए हर जरूरी कदम उठाए जाएं।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.