केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जारी करने के बाद दी एक और खुशखबरी, यहां चेक करें डिटेल्स

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 20जून। सरकार ने हाल ही में उन सभी किसानों के बैंक खातों में किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त ट्रांसफर किया है, जो किसान इस योजना के तहत पंजीकृत हैं, उन्हें एक और अच्छी खबर मिलने वाली है.

बता दें, केंद्र सरकार ने उन सभी किसानों के लिए ईकेवाईसी (eKYC) के लिए समय सीमा को बढ़ा दिया है, जो पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं. यह जानकारी पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई.

वेबसाइट ने अब eKYC कराने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 जुलाई, 2022 कर दिया है. यदि आप विस्तारित अंतिम तिथि से पहले अपने PM किसान योजना खाते के लिए eKYC नहीं करवाते हैं, तो आपको 12वीं किस्त नहीं मिल पाएगी.

पीएम किसान योजना खाते का ईकेवाईसी पूरा करना एक आसान प्रक्रिया है. आप इसे सीधे अपने घर से कर सकते हैं क्योंकि पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जा सकती है.

प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको बस अपने आधार कार्ड नंबर की आवश्यकता है. आप अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र पर जाकर भी अपने खाते का ईकेवाईसी कर सकते हैं.

कैसे ऑनलाइन पूरा करें ईकेवाईसी?
सभी पंजीकृत किसान जो ईकेवाईसी पूरा करना चाहते हैं, उन्हें पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट यानी https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
स्क्रीन पर दिख रहे ‘ई-केवाईसी’ विकल्प पर क्लिक करें.
यहां अपना आधार नंबर दर्ज करें.
अब आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा.
स्क्रीन पर इस ओटीपी को दर्ज करें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें.
आपको अपनी स्क्रीन पर ‘सफलतापूर्वक सबमिट करें’ का संदेश प्राप्त होगा.
इसका मतलब है कि आपकी ‘ई-केवाईसी’ प्रक्रिया पूरी हो गई है.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.