बनना है अग्निवीर तो आज हीं करवाएं रजिस्ट्रेशन, जानिए क्या है भर्ती प्रक्रिया

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 24जून। अग्निपथ योजना के तहत भारतीय वायु सेना में आज से अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो रही है. आज यानी शुक्रवार से कैंडिडेट अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा ठीक एक महीने बाद यानी 24 जुलाई को आयोजित की जाएगी और इस साल दिसंबर से अग्निवीरों की पहले बैच की ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी. बता दें कि अग्निपथ योजना को लेकर हुए बवाल के बीच 19 जून को वायुसेना ने इस नई योजना के बारे में सारी डिटेल शेयर की थी.
जानिए खास बातें
आवेदन, चयन और भर्ती की विस्‍तृत जानकारी उम्‍मीदवार इंडियन एयरफोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट indianairforce.nic.in पर जारी नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन आज 24 जून से शुरू होंगे और 05 जुलाई तक जारी रहेंगे.
ऐसे करें आवेदन
अग्निवीर वायु भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन अनिवार्य है. आवेदन agnipathvayu.cdac.in पर किए जा सकते हैं. ऑफिशियल वेबपोर्टल सुबह 10 बजे से लाइव हो जाएगा. उम्‍मीदवार अपनी बेसिक डिटेल्‍स के साथ रजिस्‍ट्रेशन कर सकेंगे जिसके बाद ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. फॉर्म जमा करने के लिए 250/- रुपये का आवेदन शुल्‍क भी जमा करना होगा.
योग्यता
12वीं या समकक्ष परीक्षा में मैथ्‍स, फीजिक्‍स और अंग्रेजी में न्‍यूनतम 50 प्रतिशत नंबरों के साथ पास या 3 वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्‍लोमा धारक या 2 वर्षीय वोकेशनल कोर्स पास उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं. उम्‍मीदवार की आयु 17.5 वर्ष से अधिक और 23 वर्ष से कम होनी चाहिए.

प्रत्‍येक वर्ष सैलरी और भत्‍ते इस प्रकार मिलेंगे.
– पहले साल 30,000/- वेतन और भत्‍ते
– दूसरे साल 33,000/- वेतन और भत्ते
– तीसरे साल 36,500/- वेतन और भत्‍ते
– चौथे साल 40,000/- वेतन और भत्‍ते दिए जाएंगे
वेतन का 30 प्रतिशत हिस्‍सा काटकर सेवा निधि में जमा किया जाएगा.

4 वर्षों में अग्निवीर कुल 10.4 लाख की निधि जमा करेंगे जो ब्‍याज लगाकर 11.71 लाख हो जाएगी.

यह निधि आयकर मुक्‍त होगी जो अग्निवीरों की 4 साल की सर्विस के बाद मिलेगी.

इस दौरान प्रत्‍येक वर्ष 30 दिनों की छुट्टी भी मिलेगी.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.