फ्री में इंटरनेट डेटा और रिचार्ज का लालच लगा सकता है लाखों की चपत, सरकार ने जारी किया अलर्ट- जानें पूरा मामला

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 16अगस्त। आज टेक्नोलॉजी लगभग हर इंसान के हाथ में है. इसमें कोई शक नहीं है कि टेक्नोलॉजी ने हमारे कई कामों को बेहद आसान किया है. लेकिन इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता कि अब आम इंसान पहले से ज्यादा खतरे में है. खतरा है ठगी और चोरी जैसी वारदातों का. क्योंकि अब ये ठग घंटी बजाकर घर में नहीं घुसते. बल्कि आपके फोन और कंप्यूटर के जरिए बिना किसी चेतावनी आपको ठग लेते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है बिना जांच पड़ताल करे वायरल हुए मैसेज आदि पर यकीन कर लेना. और इसका बचाव है सिर्फ और सिर्फ सतर्कता. किसी भी नई जानकारी को पहले आधिकारिक सूत्रों के साथ चेक किया जाना बेहद जरूरी है. इसी कड़ी में हाल ही में भारत सरकार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट PIB फैक्ट चेक ने कुछ ऐसी खास जानकारी शेयर की जिसको ध्यान में रख कर आप किसी तरह के बड़े फ्रॉड से बच सकते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान

1. कई बार आपको सोशल मीडिया के जरिए मैसेज भेजे जाते हैं कि भारत सरकार यूजर्स को फ्री में रिचार्ज उपलब्ध करा रही है. इस तरह के मैसेज इतने लुभावने होते हैं की लोग झांसे में आकर उनमें दी गई लिंक पर क्लिक कर देते हैं. और ठगी के शिकार बनते हैं.

2. हाल ही में वैक्सीन से जुड़े नकली मैसेज भी देखे गए, जहां दावा किया गया की वैक्सीन के डोज पूरे होने पर या फिर रिकॉर्ड वैक्सीन लगने पर सरकार की तरफ से फ्री रिचार्ज का तोहफा दिया जा रहा है. ऐसे मैसेज पर कभी भरोसा न करें.

3. हाल ही में इसी से मिलता जुलता मैसेज और देखा गया जिसमें कहा गया था कि नीरज चोपड़ा ओलिंपिक मैडल जीतने की खुशी में भारत के बच्चों को ऑनलाइन पढ़ने के लिए फ्री में रिचार्ज देंगे. और इसके लिए नीली लिंक पर क्लिक करना होगा. यह खबर कितनी नकली है इसका अंदाजा इसे पढ़ते ही लगाया जा सकता है.

रिचार्ज से जुड़े मैसेज के जरिए फ्रॉड बढ़े

पिछले कुछ समय में रिचार्ज से जुड़े फ्रॉड मैसेज लगातार देखने में आए हैं. इनका मकसद होता है बस किसी भी तरह यूजर को दी गई लिंक पर रीडायरेक्ट करना. उसके बाद ये फ्रॉड अपना काम शुरू कर देते हैं. इसलिए अगर आपका सामना कभी भी इस तरह के लुभावने मैसेज से हो तो आधिकारिक सूत्रों से इसकी जांच जरूर करें.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.