उत्तर प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 16 सीनियर IAS अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर, यहां देंखे लिस्ट

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
लखनऊ, 1 सितंबर। उत्तर प्रदेश में एक बड़ा प्रशासनिक फेरबदल हुआ है. राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 16 सीनियर IAS अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया है. इस प्रशासनिक फेरबदल को इसमें ट्रांसफर होने वाले अधिकारियों की संख्या के अलावा नवनीत सहगल जैसे बड़े अधिकारियों की वजह से भी बड़ा फेरबदल कहा जा रहा है. गौरतलब है कि वरिष्ठ IAS अधिकारी नवनीत सहगल को सूचना, खादी और एमएसएमई विभागों से हटाकर अतिरिक्त मुख्य सचिव खेल के रूप में पोस्टिंग दी गई है.

गृह विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी कल यानी 31 अगस्त 2022 को रिटायर हुए हैं और आज यानी 1 सितंबर 2022 को नवनीत सहगल को अतिरिक्त मुख्य सचिव खेल में ट्रांसफर किया गया है. इसके अलावा अन्य सभी महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी वरिष्ठ IAS अधिकारी संजय प्रसाद को सौंप दी गई है, जिनके पास पहले से ही गृह विभाग की जिम्मेदारी है.

अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग अमित मोहन प्रसाद को अब उद्योग विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई है. पार्थसारथी सेन शर्मा हाल ही में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटे हैं और उन्हें स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग में प्रमुख सचिव (Principal Secretary) बनाया गया है.

वरिष्ठ अधिकार महेश गुप्ता अब तक राजभवन में राज्यपाल के अतिरिक्त सचिव के पद पर कार्यरत थे, लेकिन अब उन्हें विजली विभाग में अतिरिक्त सचिव बना दिया गया है. कल्पना अवस्थी को राज्यपाल का प्रमुख सचिव बनाया गया है. माध्यमिक शिक्षा विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव रही अराधना शुक्ला को अब आयुष मंत्रालय में स्थानांतरित कर दिया गया है.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.