अमेरिका में समलैंगिक विवाह को मिली कानूनी मंजुरी, जो बाइडेन ने विधेयक पर किए हस्ताक्षर

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
वाशिंगटन, 14दिसंबर। गुरुवार को यूएस हाउस ने समान-लिंग और अंतरजातीय विवाह की रक्षा के लिए कानून को मंजूरी दी.अमेरिकी में अब समलैंगिक शादी को कानूनी दर्जा मिल गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने समलैंगिक विवाह विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए, इसके साथ ही यह अब कानून बन गया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी कांग्रेस द्वारा अधिनियम को पास करने के बाद मंगलवार को राष्ट्रपति ने भी उस पर मुहर लगा दी है.

अन्य बातों के अलावा यह अधिनियम 1996 के विवाह अधिनियम के प्रावधानों को उलट देता है, जिसमें किसी राज्य को अन्य राज्य में किए गए किसी भी विवाह को मान्यता देने की आवश्यकता होती है. यह विधेयक इस बार की गर्मियों के मौसम में पेश किया गया था, जब सुप्रीम कोर्ट ने संकेत दिया था कि विवाह समानता और गर्भनिरोधक पर फैसलों पर पुनर्विचार किया जाना चाहिए.

बाइडेन ने अपने ट्वीट में लिखा, अमेरिका ने समानता की दिशा में एक और कदम उठाया है. स्वतंत्रता और न्याय की ओर न केवल कुछ के लिए, बल्कि सभी के लिए क्योंकि आज, मैं विवाह अधिनियम के सम्मान पर हस्ताक्षर करता हूं.”बाइडेन ने कहा कि फिलहाल रास्ता लंबा है लेकिन उनके लिए जो लोग समानता और न्याय में विश्वास करते हैं.

द हिल अखबार के मुताबिक नया अमेरिकी कानून समान-लिंग वाले जोड़ों के लिए संघीय सुरक्षा को सुनिश्चित करता है, जिसके लिए संघीय सरकार और सभी राज्यों में विवाह को मान्यता देना आवश्यक है, यदि युगल का विवाह उस राज्य में हुआ था जहां संघ कानूनी था.

राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा “आप में से कई लोग यहां साउथ लॉन पर खड़े हैं. आप में से बहुत से लोग अपने रिश्तों को दाव पर लगाते हैं, अपनी नौकरी को दाव पर लगाते हैं, अपने जीवन को उस कानून के लिए लड़ने के लिए दाव पर लगाते हैं जिस पर मैं हस्ताक्षर करने जा रहा हूं,” उन्हें इस रूप में उद्धृत किया गया था.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.