आज है मौनी अमावस्या ,जानें स्नान-दान का शुभ मुहूर्त और महत्व

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 21जनवरी। हिंदू धर्म में अमावस्या तिथि का एक विशेष और खास महत्व माना गया है. कहते हैं ​कि अमावस्या के दिन पूजा व दान करने से भक्तों को कई प्रकार के पापों से मुक्ति मिलती है. माघ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मौनी अमावस्या कहते हैं और मौनी अमावस्या का हिंदू धर्म में खास महत्व है. इस दिन गंगा स्नान की परंपरा है और कहते हैं कि माघ माह में गंगा स्नान करना अमृत के समान होता है. मौनी अमावस्या के दिन गंगा स्नान करने से लोगों को मोक्ष की प्राप्ति होती हैं. मौनी अमावस्या के दिन इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा.

मौनी अमावस्या 2023 तिथि
हिंदू पंचांग के अनुसार माघ माह के कृष्ण की अमावस्या तिथि 21 जनवरी 2023 को सुबह 6 बजकर 17 मिनट पर शुरू होगी और इसका समापन 22 जनवरी 2023 को सुबह 6 बजकर 17 मिनट पर समाप्त होगी. उदयातिथि के अनुसार मौनी अमावस्या 21 जनवरी यानि आज है.

मौनी अमावस्या 2023 शुभ मुहूर्त
मौनी अमावस्या के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है और इस योग में पूजा करने का विशेष फल प्राप्त होता है. मौनी अमावस्या के दिन 21 जनवरी को सुबह 6 बजकर 30 मिनट से लेकर सुबह 7 बजकर 14 मिनट तक सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है. इसके अलावा सुबह से लेकर दोपहर 2 बजकर 35 मिनट तक हर्षण योग बन रहा है और इसके बाद फिर वज्र योग होगा.

मौनी अमावसया का महत्व
हिंदू धर्म में मौनी अमावस्या का विशेष महत्व है. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान की परंपरा है और स्नान के बाद सूर्यदेव का पूजन किया जाता है. कहते हैं कि ​इस दिन पूजन करने से पितरों की आत्मा शांत होती है और आशीर्वाद देते हैं. इस दिन दान का भी महत्व है दान करने से पुण्य फल प्राप्त होता है. मौनी अमावस्या के दिन अन्न, गर्म कपड़े और फलों का दान करना अच्छा माना जाता है.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.