वाइस एडमिरल राजेश पेंढारकर ने ईएनसी के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का संभाला पदभार

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 2अगस्त। वाइस एडमिरल राजेश पेंढारकर, एवीएसएम, वीएसएम ने मंगलवार को नौसेना बेस पर आयोजित एक भव्य औपचारिक परेड में पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में पदभार ग्रहण किया। वाइस एडमिरल पेंढारकर ने सेरेमोनियल गार्ड का निरीक्षण किया और ईएनसी के विभिन्न जहाजों और प्रतिष्ठानों द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए नौसेना और डीएससी कर्मियों की प्लाटून की समीक्षा की। इस समारोह में जहाजों, पनडुब्बियों और प्रतिष्ठानों के सभी फ्लैग ऑफीसर्स और कमांडिंग ऑफीसर्स ने भाग लिया।

जनवरी 1987 में भारतीय नौसेना में कमीशन प्राप्त करने वाले वाइस एडमिरल पेंढारकर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र रहे हैं और डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन, नेवल वॉर कॉलेज, करंजा तथा नेवल कमांड कॉलेज, न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड, यूएसए से स्नातक हैं। उनके पास रक्षा और रणनीतिक अध्ययन में मास्टर डिग्री है।

पनडुब्बी रोधी युद्ध विशेषज्ञ, वाइस एडमिरल राजेश पेंढारकर ने 36 वर्षों से अधिक के अपने विशिष्ट सेवा काल के दौरान विभिन्न संचालन, स्टाफ और कमांड नियुक्ति संबंधी कार्य किये हैं। उन्होंने मिसाइल कार्वेट आईएनएस कोरा, स्टील्थ फ्रिगेट आईएनएस शिवालिक और एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विराट सहित तीन अग्रिम पंक्ति के जहाजों की कमान संभाली है। उनकी महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियों में स्टाफ आवश्यकता निदेशालय और कार्मिक निदेशालय में संयुक्त निदेशक, नेट-सेंट्रिक संचालन निदेशालय और कार्मिक निदेशालय में प्रधान निदेशक शामिल हैं।

रियर एडमिरल के पद पर पदोन्नति पर, उन्हें मुख्यालय आईडीएस, नई दिल्ली में एकीकृत रक्षा स्टाफ के सहायक प्रमुख और पश्चिमी नौसेना कमान के मुख्यालय में चीफ स्टाफ ऑफीसर (संचालन) के रूप में नियुक्त किया गया था। इसके बाद उन्होंने महाराष्ट्र नौसेना क्षेत्र के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के रूप में नियुक्ति प्राप्त की। इसके पश्चात वे समुद्री प्रशिक्षण के फ्लैग ऑफिसर नियुक्त हुए। ईएनसी की कमान संभालने से पहले, फ्लैग ऑफीसर आईएचक्यूएमओडी (नौसेना) में महानिदेशक नौसेना संचालन और नई दिल्ली में एकीकृत रक्षा स्टाफ (संचालन) के उप-प्रमुख पद पर कार्यरत थे।

फ्लैग ऑफीसर को विशिष्ट सेवा के लिए अति विशिष्ट सेवा पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.