केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी , सरकार ने किया महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली,18 अक्टूबर। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दिवाली से पहले केंद्र ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। जी हां, हम बात कर रहे हैं महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की, इसे लेकर केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी (DA Hike) को मंजूरी दे दी है।

देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को इस फैसले के बाद फायदा होने वाला है। इस फैसले से केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए मौजूदा 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा। कर्मचारियों को यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से जोड़ कर दिया जाएगा। कैबिनेट मीटिंग में लिए गए इस फैसले से 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होने की संभावना है। कैबिनेट ने केंद्र सरकार के रेलवे कर्मचारियों के लिए बोनस को भी मंजूरी दे दी है।

कैसे तय किया जाता है कर्मचारियों का डीए?
महंगाई भत्ता या DA कर्मचारियों की सैलरी का अहम पार्ट होता है और इसमें इजाफे का सीधा असर कर्मचारियों के हाथ में आने वाली सैलरी पर पड़ता है। इसका निर्धारिण महंगाई दर के आधार पर होता है। महंगाई जितनी ज्यादा, कर्मचारियों के डीए में उतनी अधिक बढ़ोतरी की उम्मीद।

इसके लिए मानक के तौर पर सीपीआई-आईडब्ल्यू (CPI-IW) के आंकड़ों को देखा जाता है। जुलाई 2023 में CPI-IW, 3.3 प्वाइंट ऊपर चढ़कर 139.7 हो गया था। एक साल पहले की समान अवधि से तुलना करें तो ये करीब 0.90 फीसदी ज्यादा था। इससे पहले जून 2023 में ये 136.4 और मई महीने में 134.7 रहा था।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.