दिवाली से पहले रेल कर्मियों को बड़ा तोहफा, रेलवे बोर्ड ने डीए में बढ़ोतरी का किया ऐलान

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 24अक्टूबर। दिवाली से पहले रेलवे के लाखों कर्मियों को बड़ी खुशखबरी मिली है. रेलवे ने अपने कर्मिचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 4% की बढ़ोतरी का ऐलान किया. DA में चार फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अब यह मूल वेतन के 42 से बढ़कर 46% हो जाएगा. DA में यह वृद्धि 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी माना जाएगा. रेलवे बोर्ड ने 23 अक्टूबर, 2023 को ‘ऑल इंडिया रेलवेज एंड प्रोडक्शन यूनिट्स’ के महाप्रबंधकों और मुख्य प्रशासनिक अधिकारियों को पत्र लिखा है, जिसमें यह कहा गया है कि यह निर्णय लेते हुए बहुत खुशी हो रही है कि रेलवे कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ता 4 मूल वेतन के मौजूदा 42% से बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया गया है जो 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी माना जाएगा.

रेलवे बोर्ड की यह घोषणा केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा लगभग 15,000 करोड़ रुपये के बोनस को मंजूरी देने के 5 दिन बाद आई है, जिसमें सरकारी कर्मचारियों के लिए DA में चार प्रतिशत वृद्धि भी शामिल है. कर्मचारियों को अगले महीने के वेतन में, जुलाई से बकाया राशि के साथ बढ़ा हुआ DA मिलेगा. रेलवे कर्मचारी संघों ने दिवाली से पहले इस घोषणा का स्वागत किया है.

ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा, ‘कर्मचारियों को जुलाई से DA मिलना था, इसलिए इसे पाना कर्मचारियों का अधिकार था. मैं दिवाली से पहले इसके भुगतान की घोषणा करने के फैसले का स्वागत करता हूं.’ नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमेन के महासचिव एम राघवैया ने कहा कि DA का भुगतान उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर किया जाता है और इसका उद्देश्य (कर्मचारियों पर) महंगाई का असर नहीं पड़ने देना है.

दिवाली बोनस का किया ऐलान
इससे पहले केंद्रीय कर्मियों को सरकार ने दिवाली से पहले ही तोहफा दिया था. केंद्र सरकार ने अर्धसैनिक बलों समेत ग्रुप-C और गैर-राजपत्रित ग्रुप-B रैंक के अधिकारियों के लिए दिवाली बोनस को मंजूरी दे दी है, जिसकी अधिकतम सीमा 7,000 रुपये है. सरकार की तरफ से दिया गया यह बोनस नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस है.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.