‘आरएसएस का समता और समरसता में विश्वास’ : हाशिये पर खड़े लोगों के जीवन में बदलाव लाते हैं संघ के स्वयंसेवक……

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 16 जून। 2024 के आम चुनाव में मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए कई तरह की तरकीबें अपनाई गईं। इन चुनावों में तकनीक, खासतौर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल भी किया गया। मतदाताओं, खासतौर पर ग्रामीण मतदाताओं को भ्रमित करने के लिए कई फर्जी वीडियो तैयार किए गए। सरसंघचालक मोहन जी भागवत का ऐसा ही एक फर्जी वीडियो ओबीसी, एससी, एसटी और एनटी लोगों के मन में यह डर पैदा करने के लिए बनाया गया था कि संघ आरक्षण विरोधी है और इसका निहित संदेश यह था कि अगर भाजपा सत्ता में आई तो आरक्षण खत्म कर दिया जाएगा।

जब संघ के शीर्ष नेता डॉ. बाबासाहेब आम्बेडकर की प्रशंसा करते हैं और उन्हें सम्मान देने के लिए पूरे भारत में कई कार्यक्रम आयोजित करते हैं, तो कई तथाकथित बुद्धिजीवी, कम्युनिस्ट, शहरी नक्सली और नेता संघ का मजाक उड़ाते हैं। यह इन तथाकथित बुद्धिजीवियों की अपनी सोच है। वे संघ और उसके सहयोगी संगठनों द्वारा समाज के हाशिए पर पड़े वर्गों के लिए किए गए काम को कैसे नकार सकते हैं?

संघ के प्रयास धरातल पर दिखाई देते हैं। हाशिये पर खड़े लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव आया है। दूर-दराज के इलाकों में भी स्कूल, छात्रावास, चिकित्सा सुविधाएं और खेल सुविधाएं उपलब्ध कराना सराहनीय है। इन इलाकों में काम करना बेहद मुश्किल है, इसके बावजूद स्वयंसेवक हर दर्द को बर्दाश्त करते हैं।

आरएसएस ने कभी भी जाति के आधार पर किसी के साथ भेदभाव नहीं किया। संघ के स्वयंसेवक हमेशा से “समता”, “ममता” और “समरसता” में विश्वास करते रहे हैं, न केवल भौतिक रूप से बल्कि भावनात्मक रूप से भी वे अपनेपन की भावना से जुड़े हुए हैं। आरएसएस ने सत्य का प्रचार करके और उसे जमीनी स्तर पर लागू करके हमारे देश में अस्पृश्यता और जातिगत भेदभाव को मिटाने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं।

तृतीय सरसंघचालक बालासाहेब देवरस जी ने अस्पृश्यता के बारे में क्या कहा, देखिए-

यदि जाति व्यवस्था और अस्पृश्यता को समाप्त करना है, तो उसमें विश्वास करने वालों में परिवर्तन लाना होगा। ऐसे लोगों पर हमला करने या उनसे लड़ने के बजाय, दूसरा विकल्प हो सकता हो सकता है। मुझे संघ के संस्थापक डॉ. हेडगेवार के साथ काम करने का सौभाग्य मिला। वे कहते थे, “हमें अस्पृश्यता को मानने या उसका पालन करने की आवश्यकता नहीं है।” इसी आधार पर उन्होंने संघ की शाखाएँ, अनेक पाठ्यक्रम और कार्यक्रम भी विकसित किए। उस समय भी ऐसे लोग थे, जो उनसे भिन्न विचार रखते थे। हालाँकि, डॉक्टर जी को यकीन था कि आज नहीं तो कल वे निस्संदेह उनके विचारों से सहमत होंगे। परिणामस्वरूप, उन्होंने इस बारे में कोई हंगामा नहीं किया, किसी से झगड़ा नहीं किया, या अवज्ञा के लिए किसी के खिलाफ कोई नकारात्मक कार्रवाई नहीं की। क्योंकि उन्हें इस बात में कोई संदेह नहीं था कि सामने वाले व्यक्ति के इरादे भी अच्छे थे। कुछ आदतों के कारण, वे शुरू में झिझक सकते थे, लेकिन पर्याप्त समय दिए जाने पर, वे निस्संदेह अपनी गलतियों से सीखेंगे।

शुरुआती दिनों में संघ के एक शिविर में कुछ भाइयों ने अनुसूचित जाति के भाइयों के साथ भोजन करने में झिझक व्यक्त की थी। डॉक्टर जी ने उन्हें नियम नहीं बताए और न ही शिविर से निकाला। अन्य सभी स्वयंसेवक, डॉक्टर जी और मैं भोजन के लिए एक साथ बैठे। जो झिझक रहे थे, वे अलग बैठे। लेकिन बाद में, दूसरे भोजन के दौरान, वही भाई स्वयं हमारे साथ आकर बैठे।

– स्वर्गीय बाला साहेब देवरस जी, पुणे वसंत व्याख्यानमाला (1974)

जब महात्मा गांधी और बाद में डॉक्टर बाबासाहेब आम्बेडकर आरएसएस के शिविरों में गए, तो वे संतुष्ट थे कि आरएसएस में, जाति या सामाजिक पृष्ठभूमि के विवरण को न तो पूछा जाता है और न ही कोई महत्व दिया जाता है। आरएसएस में कई लोग वंचित वर्गों के साथ अपनी पहचान बनाने का सचेत प्रयास करते हैं। लगभग 23 साल पहले डॉक्टर आम्बेडकर की जन्म शताब्दी के दौरान, आरएसएस के कई लोगों ने यह सुनिश्चित किया कि उनके घरों में डॉक्टर आम्बेडकर की एक तस्वीर सजी हो। पुणे के संघ स्वयंसेवक गिरीश प्रभुणे जैसे कई लोग पारधी और इसी तरह के विमुक्त, जनजातीय समुदायों के उत्थान के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं।

संघ और सहयोगी संगठन समाज के हाशिए पर पड़े समूहों को कैसे लाभ पहुंचाते हैं

कुछ दशक पहले आरएसएस के सरसंघचालक पूज्य श्री गुरुजी ने प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी श्री रमाकांत (बाला साहब) देशपांडे को वनवासी समाज की सेवा और आर्थिक विकास के लिए कल्याण आश्रम शुरू करने के लिए प्रेरित किया था। आज वह बीज एक जन आंदोलन बन चुका है। अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम ने अस्पतालों, स्कूलों, छात्रावासों, बालवाड़ियों, वयस्क शिक्षा केंद्रों और विभिन्न अन्य मानवीय गतिविधियों के माध्यम से आदिवासी भारत के लगभग हर नुक्कड़ और कोने में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। अंडमान से लेह और अरुणाचल से नीलगिरी की पहाड़ियों तक समर्पित कार्यकर्ताओं का एक व्यापक नेटवर्क है, जिसमें पुरुष और महिलाएं समान रूप से शामिल हैं, जिन्होंने वनवासियों के जीवन में गहरे बदलाव लाए हैं। विडंबना यह है कि, जबकि कुछ औपनिवेशिक ‘विद्वानों’ और मानवविज्ञानियों ने विभिन्न जनजातियों को ‘आपराधिक जनजातियों’, ‘सिर काटने वालों’ आदि के रूप में लेबल करना जारी रखा, आक्रामक धर्मांतरण करने वालों ने उन्हें तिरस्कारपूर्वक बुतपरस्त और मूर्तिपूजक के रूप में संदर्भित किया, और खुद को उनकी ‘पापी’ आत्माओं के एकमात्र मुक्तिदाता के रूप में प्रस्तुत किया।

हालांकि, आरएसएस और अन्य सहयोगी संगठनों ने वनवासियों के सच्चे इतिहास और कैसे उन्होंने प्रभु राम और कृष्ण का समर्थन किया, ब्रिटिश शासन और अन्याय के खिलाफ उनका विरोध और लडाई यह सच्चाई सामने लायी। हर साल जनजातीय समाज के स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया जाता है और उन्हें श्रद्धा के साथ सम्मानित किया जाता है। समाज को यह स्पष्ट रूप से समझना चाहिए कि उपनिवेशवादियों और कम्युनिस्टों ने हमेशा जनजातियों को तिरस्कृत और अपमानित किया है, जबकि संघ और उसके सहयोगियों ने हमेशा उन्हें भाई और बहन के रूप में माना है। वनवासी कल्याण आश्रम पूरे भारत में मानवीय गतिविधियों की एक श्रृंखला के माध्यम से जनजातियों की भलाई को बढ़ावा देता है। 397 वनवासी जिलों में से 338 में स्वदेशी लोगों की मदद के लिए विभिन्न पहल हैं। लोगों के जीवन को जीवन को बेहतर बनाने के लिए 52323 गांवों में काम किया जा रहा है, भविष्य में और गांवों को शामिल किया जाएगा। आर्थिक गतिविधियों के अलावा, स्थानीय संस्कृति को प्रोत्साहित और बढ़ावा दिया जाता है। वनवासी कल्याण आश्रम का लक्ष्य प्रत्येक आदिवासी भाई और बहन के पूर्ण विकास के लिए काम करना है।

वर्ष 2022 तक कुछ विकासात्मक गतिविधियाँ:
* छात्रावास सुविधा: लड़कों के लिए 191 छात्रावास और लड़कियों के लिए 48 छात्रावास बनाए गए हैं।
* शिक्षा केंद्र: अब तक 455 औपचारिक शिक्षा केंद्र बनाए गए हैं और पूरे देश में 3478 अनौपचारिक शिक्षा केंद्र काम कर रहे हैं। इससे 63000 से अधिक लाभार्थी लाभान्वित हुए हैं।
* कृषि विकास केंद्र: बेहतर प्रथाओं और कम लागत के साथ उपज में सुधार के लिए 56 केंद्र विकसित किए गए हैं।
* कौशल विकास केंद्र: युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए उन्हें विभिन्न कौशल में प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है, पूरे देश में 104 कौशल विकास केंद्र स्थापित किए गए हैं।
* स्वयं सहायता समूह: आपसी सहयोग से स्थानीय जरूरतों का ख्याल रखने के लिए स्वयं सहायता समूह। अब तक 3348 समूह बनाए गए हैं।
* चिकित्सा सुविधाएं: 16 अस्पताल बनाए गए और 287 चिकित्सा शिविर आयोजित किए किए गए। इन लोगों की भलाई के लिए 4277 ग्राम स्वास्थ्य कार्यकर्ता काम कर रहे हैं।

विद्या भारती आरएसएस का आनुषांगिक संगठन विद्या भारती है। यह संस्था पूरे भारत में 20,000 से ज़्यादा स्कूलों का संचालन करती है। उनमें से कई वनवासी इलाकों में हैं। जहाँ वे कम लागत वाली शिक्षा (अन्य प्रमुख ब्रांडों और निजी स्कूलों से कम) और यहाँ तक कि कम आय वाले विद्यार्थियों को मुफ़्त शिक्षा प्रदान करते हैं। उनके पास एक प्रोटोकॉल है जिसमें प्रत्येक छात्र दूसरे को भाई/बहन और उनके पहले नाम से संबोधित करता है। इससे जाति-आधारित पहचान खत्म हो जाती है। इसलिए वे वास्तव में दलितों और आदिवासियों को एक हीमंच पर लाने का लक्ष्य बना रहे हैं।

सेवा भारती
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से प्रेरित एक सामाजिक सेवा संगठन, राष्ट्रीय सेवा भारती, शहरी मलिन बस्तियों, दूरदराज के क्षेत्रों और वनवासी समुदायों में वंचितों के लिए स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और रोजगार में सुधार लाने के उद्देश्य से 35,000 से अधिक परियोजनाओं का प्रबंधन करता है। संगठन (सेवा भारती) की स्थापना 1989 में हुई थी, जब तृतीय सरसंघचालक बालासाहेब देवरस ने 1979 में दिल्ली में एक बैठक बुलाई थी, जिसमें एक ऐसा संगठन स्थापित किया गया था जो स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा के क्षेत्रों में पूरी तरह से गरीबों और कमज़ोर लोगों के साथ काम करेगा।

राष्ट्रीय सेवा भारती अब क्रमशः शिक्षा और स्वास्थ्य में लगभग 12,000 कार्यक्रम चलाती है। यह समाज के गरीब वर्गों को आत्मनिर्भर बनने में मदद करने के लिए 11,221 सामाजिक सेवा पहल और 6,763 कौशल विकास कार्यक्रम भी चलाता है। संगठन की विभिन्न गतिविधियों में 2 लाख से अधिक स्वयंसेवक शामिल हैं। सेवा भारती और इसके सहयोगी संगठन प्राकृतिक आपदाओं के दौरान जरूरतमंदों की मदद करते हैं। यह 3,000 से ज़्यादा किशोरी विकास केंद्र चलाता है, जहाँ किशोर लड़कियों को शिक्षा, कौशल विकास, आत्मरक्षा, स्वास्थ्य और दूसरे विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाता है। इसका मुख्य लक्ष्य युवा लड़कियों को देश के मूल्यों और परंपराओं के अनुसार आर्थिक और सामाजिक रूप से सही मायने में सशक्त बनाने में मदद करना है। ये संस्थाएँ सिलाई, टेलरिंग और डिज़ाइनिंग के साथ-साथ अचार, पापड़ और मसाला बनाने की ट्रेनिंग देती हैं।

जाति और समुदाय का समाज के साथ संबंध समझाने का आरएसएस का अपना तरीका है। दृष्टिकोण यह है कि शरीर के सभी अंगों की तरह हर वर्ग महत्वपूर्ण है और सभी एक दूसरे पर निर्भर भी हैं। शरीर के एक अंग का संबंध पूरे शरीर से होता है, उसी तरह समाज का हर वर्ग समाज से जुड़ा हुआ है। यह संबंध एक दूसरे से भी जुड़ा हुआ है और पूरे शरीर से भी। इसलिए श्रेष्ठता-हीनता का संघर्ष इस परस्पर निर्भरता से हल हो जाता है, जो सह-कार्य और पारस्परिकता की भावना से पूरित होता है। इसलिए पिछले कई वर्षों से जो झूठी कहानी गढ़ी जा रही है कि संघ संविधान, आरक्षण और दलित विरोधी है, वह केवल एक मजाक है जिससे कुछ लोग गुमराह हो सकते हैं, लेकिन लंबे समय में लोगों को सच्चाई पता चल जाती है। पिछले 99 वर्षों में हम देखते हैं कि समाज के इन वर्गों से स्वयंसेवकों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। जो लोग आरएसएस के बारे में नकारात्मक और झूठे आख्यानों में विश्वास करते हैं और उन्हें बढ़ावा देते हैं, उन्हें विश्लेषणात्मक तथ्य लोगों के सामने पेश करने से पहले इसकी विचारधारा, कार्यप्रणाली, कई कार्यक्रमों और गतिविधियों पर निष्पक्ष शोध करना चाहिए।

साभार – पांचजन्य

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.