दुनिया भर में आज मनाया जा रहा योग दिवस, पीएम मोदी कश्मीर में कर रहे योग

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 21जून। भारत सहित दुनिया भर में आज यानी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. पीएम मोदी (PM Modi) अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से मुख्य समारोह का नेतृत्व करेंगे.

श्रीनगर में सुबह 6.30 बजे से कार्यक्रम शुरू होगा. पीएम मोदी 6:40 पर देश दुनिया को संदेश देंगे. करीब बीस मिनट के भाषण के बाद सामूहिक योग शुरू होगा. केंद्रीय मंत्री भी देश के अलग-अलग हिस्सों में योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मथुरा, कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान दिल्ली में और जेपी नड्डा दिल्ली में योग करेंगे.

इस बार योग दिवस की थीम ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का आह्वान किया था और देखते ही देखते दुनिया के तमाम देश इस मुहिम में शामिल हो गए. 2015 से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है.

भारत सहित दुनिया भर में 21 जून को योग दिवस का त्यौहार मनाया जाता है और सभी इसमें बढ़ चढ़कर शिरकत करते हैं. 21 जून के दिन की एक खासियत है कि यह वर्ष के 365 दिन में सबसे लंबा दिन होता है और योग के निरंतर अभ्यास से व्यक्ति को लंबा जीवन मिलता है इसलिए इस दिन को योग दिवस के रूप में मनाने का निर्णय किया गया.

योग भारत की 5 हजार साल पुरानी परंपरा है. महर्षि पतंजलि को योग का जनक कहा जाता है. योग का शाब्दिक अर्थ है मिलन या संयोग.

 

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.