मक्खन की तरह पिघल सकती है पेट की चर्बी, वेट लॉस के लिए आजमाएं ये ड्रिंक

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 17जुलाई। वजन बढ़ाना जितना आसान होता है उतना ही मुश्किल होता है वजन को कम करना। अगर आपका पेट बाहर निकल आया है, तब तो आपको और भी ज्यादा मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। पेट बढ़ने का मतलब है कि आपकी लाइफस्टाइल बहुत ज्यादा अनहेल्दी है और आप किसी ना किसी कारण से अपनी फिजीक पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। इसमें लंबे समय तक सिटिंग जॉब करने वाले भी शामिल होते हैं। वजन कम करने के लिए सही डाइट और एक्सरसाइज बहुत जरूरी है।

वेट लॉस के लिए बाजार में कई ड्रिंक्स उपलब्ध होती हैं, लेकिन उन्हें इस्तेमाल ना करके अगर हम अपने घर में ही एक हेल्दी ड्रिंक बनाएं, तो कैसा रहेगा? अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना जरूरी होता है जिनके जरिए वेट लॉस आसानी से हो सके। आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। उनके मुताबिक, सुबह-सुबह उठकर एक एनर्जी ड्रिंक पीना आपकी वेट लॉस जर्नी के लिए लाभकारी हो सकता है।

कौन से इंग्रीडिएंट हैं इस ड्रिंक में?
सबसे पहले है सब्जा यानी तुलसी के बीज। इन बीज में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) भरपूर मात्रा में होता है जिससे फैट जल्दी पिघलता है। इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसके कारण शरीर में फैट और कार्बोहाइड्रेट्स के एब्जॉर्ब होने की संख्या कम हो जाती है। शरीर को बेहतर बनाने के लिए फाइबर बहुत जरूरी होता है।

दूसरा इंग्रीडिएंट है नींबू
हमें नींबू का असर तो पता ही है, यह आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है और इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। इससे भूख भी लगती है और प्यास बुझती है। इसलिए वेट लॉस के लिए नींबू की ड्रिंक्स को प्रमोट किया जाता है। नींबू लिवर डिटॉक्स का काम भी करता है और इससे पेट में जलन भी कम होती है। नींबू को शहद के साथ इस्तेमाल करके हम वैसे भी वेट लॉस को प्रमोट करते हैं। नींबू में मौजूद विटामिन-सी, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फोलेट जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं जिससे शरीर को ताकत भी मिलती है।

तीसरा इंग्रीडिएंट है शहद
यह आयुर्वेदिक फैट बर्नर माना जाता है। इसका स्वाद भी अच्छा होता है और शरीर के लिए भी यह लाभकारी होता है। यह स्वाद में मीठा होता है इसलिए दिन भर की स्वीट क्रेविंग्स पर भी असर करता है। शहद की तासीर गर्म होती है जिससे वेट लॉस बेहतर तरीके से हो पाता है। इससे एक्स्ट्रा फैट कम होता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी यह लाभकारी है।

कब पिएं यह वेट लॉस ड्रिंक?
इसे आपको सुबह-सुबह खाली पेट लेना है या फिर आप इसे खाना खाने के 1 घंटे पहले ले सकते हैं। ध्यान रखें कि इसे लेने के बाद भी तुरंत खाना ना खाएं।

अगर हमारी स्टोरीज से जुड़े आपके कुछ सवाल हैं, तो आप हमें आर्टिकल के ऊपर दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.