भारत-बांग्लादेश के बॉर्डर पर मिली खुफिया सुरंग, फरार होने के लिए नकली सोने के तस्कर ने घर में बनाई थी टनल

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 20जुलाई। पश्चिम बंगाल पुलिस को फर्जी सोने की मूर्तियों से जुड़े एक मामले की जांच करते हुए दक्षिण 24 परगना ज़िले के कुल्ताली में आरोपी के घर में खुफिया सुरंग मिली है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक यह सुरंग कंक्रीट से बनी है और इसका एक छोर आरोपी सद्दाम सरदार के घर के भूमिगत कमरे में खुलता है, जबकि दूसरा छोर घर के पीछे बहने वाली नहर से जुड़ा है. यह नहर सुंदरबन में बहने वाली मातला नदी से जुड़ती है, जिसके पार भारत-बांग्लादेश की अंतर्राष्ट्रीय सीमा है.

बरुईपुर पुलिस ज़िले के एक अधिकारी ने बताया, “सद्दाम और उनका भाई सैरुल कई मामलों में आरोपी हैं और यह शक है कि पुलिस के छापे पड़ने पर भागने के लिए उनके घर में यह सुरंग बनाई गई थी.”

उन्होंने यह भी बताया कि, “वह संभावित खरीदारों को यह कहकर लुभाता था कि उनके पास सोने की सलाखें और मूर्तियां हैं जिन्हें वह सस्ते दामों पर बेचना चाहते हैं. वह उन्हें फर्जी सोने की वस्तुएं दिखाता था. एक बार जब खरीदार आते थे, तो सद्दाम उन को एक अलग जगह ले जाता था और उन पर हमला करके उनके सारे सामान छीन लेता था.”

सोमवार को पुलिस ने सद्दाम को एक मामले के सिलसिले में गिरफ्तार किया, जिसमें उन्होंने नादिया ज़िले के एक व्यक्ति को फर्जी सोने की मूर्ति दिखाकर 12 लाख रुपये ठग लिए थे. हालांकि, भीड़ ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया और सद्दाम को :छुड़ा लिया. आरोप हैं कि दंगाइयों ने पुलिस को डराने के लिए गोलीबारी भी की.

भीड़ के हमले में कम से कम तीन पुलिस कर्मियों को हल्की चोटें आईं. सद्दाम और उनका भाई सैरुल अब फरार हैं. पुलिस ने हमले के सिलसिले में सद्दाम की पत्नी मसूदा और सैरुल की पत्नी रबीया को गिरफ्तार किया है. शाम को सद्दाम के घर की तलाशी लेने के लिए पुलिस का एक बड़ा दल गांव में पहुँचा. तभी उन्हें यह सुरंग मिली.

स्थानीय रबीउल लास्कर ने बताया, “हल्के हरे, नीले और बैंगनी रंग में रंगे एक मंजिला घर का बाहरी भाग बहुत साधारण दिखता है और इलाके के अन्य घरों जैसा ही है. लेकिन जब पुलिस घर में घुसी तो उन्हें एक भूमिगत कमरा मिला. कमरे में एक पलंग था, जिसके नीचे एक सुरंग थी.”

सुरंग देखकर चौक गए पुलिस वाले

पुलिस ने बताया कि ईंटों और कंक्रीट से बनी यह सुरंग कम से कम आठ से दस फीट गहरी थी. यह 20 से 30 फीट लंबी थी, कम से कम पांच से छह फीट ऊंची और चार से पांच फीट चौड़ी थी. इसमें लोहे की जाली का एक छोटा दरवाजा भी था. सुरंग में कमर तक पानी भरा हुआ था.

एक अधिकारी ने बताया, “जांच जारी है. सद्दाम फरार है. सुरंग कुछ साल पुरानी लगती है.” कमरे के अंदर सुरंग का मुंह करीब दो से तीन फीट चौड़ा था. एक बार जब कोई व्यक्ति नीचे उतर जाता है, तो वहां एक छोटा लोहे का गेट होता है. यह मुख्य सुरंग में खुलता है जो नहर से जुड़ी हुई है.

एक अधिकारी ने बताया, “एक बार जब कोई व्यक्ति घर के पीछे के छोर से नहर का इस्तेमाल करके बाहर निकल जाता है, तो वह नाव का इस्तेमाल करके मातला नदी तक पहुंच सकता है और सुंदरबन डेल्टा में अनेक नहरों और नदियों का इस्तेमाल करके कहीं भी भाग सकता है.”

यह मामला एक बार फिर अपराधियों की चालाकी और पुलिस के लिए एक नई चुनौती पेश करता है. यह भी साबित करता है कि अपराध के दुनिया में कितना कुछ छिपा होता है और पुलिस को अपराधियों से एक कदम आगे रहने के लिए नए-नए तरीकों का इस्तेमाल करना होगा.
साभार- latestly.com

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.