केंद्रीय बजट 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं के हित में की बड़ी घोषणाएं, युवाओं के लिए दी खास सौगात

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 23जुलाई। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में केंद्रीय बजट 2024 पेश किया। इस दौरान महिलाओं की ओर से कई बयान दिए गए. आइए जानते हैं केंद्रीय बजट 2024 में महिलाओं के लिए क्या खास रहा.

1. बजट 2024 पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने का जिक्र किया. सरकार कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल बनाएगी.
2. बजट 2024 में सरकार ने महिलाओं और लड़कियों के लिए 30 लाख रुपये से अधिक का आवंटन किया है।

इसके अतिरिक्त, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अगले पांच वर्षों में लगभग 4.1 मिलियन युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने का प्रस्ताव दिया है। वित्त मंत्री ने इन उद्देश्यों के लिए 2 मिलियन रूबल आवंटित किए। और उन्होंने नागरिकों को रोजगार पैदा करने में सक्षम बनाने के लिए 148 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा।

पांच वर्षों में 20 मिलियन युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। सरकार शीर्ष 500 कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए एक कार्यक्रम शुरू करेगी। प्रति माह 5,000 रुपये का इंटर्नशिप भत्ता और 6,000 रुपये का निश्चित समर्थन प्रदान किया जाता है।

वित्त मंत्री ने कुल 1,000 औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्रों के उन्नयन की घोषणा की। सभी क्षेत्रों में सभी प्रवेश स्तर के कर्मचारियों को एक निश्चित वेतन मिलता है। नए नामांकनकर्ताओं को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से प्रोत्साहन मिलता है। सरकार पांच साल में 500 कंपनियों में दस लाख युवाओं के लिए इंटर्नशिप के अवसर खोलेगी। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षुओं को वास्तविक जीवन का अनुभव मिलेगा और उन्हें प्रति माह 5,000 रुपये की पॉकेट मनी मिलेगी। कंपनियां सीएसआर फंड से प्रशिक्षण और कोचिंग लागत का 10 प्रतिशत कवर करती हैं।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.