अमेरिकी लघु व्यवसाय प्रशासन प्रतिनिधिमंडल ने नई दिल्ली में आईडेक्स-डिओ का दौरा किया

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 13अगस्त। अमेरिकी लघु व्यवसाय प्रशासन (एसबीए) की प्रशासक सुश्री इसाबेल कैसिलस गुज़मैन के नेतृत्व में एक अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने 12 अगस्त, 2024 को नई दिल्ली में रक्षा उत्पादन विभाग के ‘रक्षा उत्कृष्टता-डिओ’ (आईडेक्स-डिओ) का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने आईआईटी दिल्ली में आईडेक्स-डिओ द्वारा आयोजित तकनीकी-प्रदर्शनी का अवलोकन किया और भारतीय पक्ष के साथ महत्वपूर्ण बातचीत की, जिसका नेतृत्व संयुक्त सचिव (रक्षा उत्पादन) श्री अमित सतीजा ने किया।

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल को आईडेक्स के बारे में जानकारी दी गई, जिसमें यह बताया गया कि कैसे आईडेक्स, स्टार्टअप्स और एमएसएमई के साथ जुड़कर डीप-टेक तकनीकों के विकास को प्रोत्साहित कर एक मजबूत रक्षा नवाचार इकोसिस्टम का निर्माण कर रहा है।

सुश्री इसाबेल कैसिलस गुज़मैन ने स्टार्टअप प्रदर्शनी और आईडेक्स योजना के तहत भारत में रक्षा नवाचार इकोसिस्टम को प्रेरित करने के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि एसबीए, आगामी शिखर सम्मेलन के दौरान आईडेक्स और इसके स्टार्टअप्स के साथ सहयोग के अवसरों का पता लगाने के लिए उत्सुक है।

यू.एस. एसबीए एक स्वतंत्र संघीय एजेंसी है, जो छोटे व्यवसायों को समर्थन देने के लिए सूक्ष्म ऋण, ऋण, और इक्विटी निवेश पूंजी जैसे विभिन्न वित्तपोषण विकल्प प्रदान करती है।

दोनों पक्षों ने इंडस-एक्स (भारत-अमेरिका रक्षा तीव्रता इकोसिस्टम) पहल की भी सराहना की, जो दोनों देशों के बीच प्रौद्योगिकी साझेदारी और रक्षा औद्योगिक सहयोग को मजबूत कर रही है। इस पहल के तहत, महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संयुक्त नवाचार परियोजनाओं और स्टार्टअप्स का क्षमता निर्माण प्रमुख हैं।

आईडेक्स ने रक्षा क्षेत्र में स्टार्टअप्स के एक बढ़ते समुदाय को सफलतापूर्वक बढ़ावा दिया है, जो वर्तमान में 450 से अधिक स्टार्टअप्स और एमएसएमई के साथ जुड़ा हुआ है। अब तक, सफल आईडेक्स परियोजनाओं के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा 2,300 करोड़ रुपये से अधिक की खरीद को मंजूरी दी गई है, जिससे मेक इन इंडिया अभियान के तहत विकसित भारत के लिए महत्वपूर्ण अवसर उत्पन्न हो रहे हैं।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.