प्रधानमंत्री मोदी के बाद कौन होगा? सर्वे में अमित शाह सबसे आगे

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 23 अगस्त। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के बीच एक बड़ा सवाल लगातार चर्चा में है – उनके बाद देश का नेतृत्व कौन करेगा? 73 साल की उम्र में मोदी जी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद संभाला है। जब 2029 में अगला लोकसभा चुनाव होगा, तब उनकी उम्र 78 साल हो जाएगी। इस बार विपक्षी दलों ने उनकी उम्र को लेकर लगातार सवाल उठाए हैं। ऐसे में, सवाल यह उठता है कि क्या 78 साल की उम्र में नरेंद्र मोदी फिर से प्रधानमंत्री पद की रेस में होंगे, या कोई नया चेहरा उनकी जगह लेगा?

सर्वे में क्या कहता है देश?

इंडिया टुडे के ‘मूड ऑफ द नेशन 2024’ सर्वे के अनुसार, देश में नरेंद्र मोदी के बाद प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे पसंदीदा चेहरा गृह मंत्री अमित शाह हैं। सर्वे में 25 प्रतिशत से ज्यादा लोगों ने गृह मंत्री अमित शाह को नरेंद्र मोदी का उत्तराधिकारी माना और प्रधानमंत्री पद के दावेदार के रूप में उनका नाम लिया। दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रहे, जिन्हें 19 प्रतिशत लोगों ने प्रधानमंत्री पद का विकल्प बताया। इसके बाद, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का नाम आया, जिन्हें 13 प्रतिशत लोग नरेंद्र मोदी के उत्तराधिकारी के रूप में देखते हैं।

अन्य दावेदार

इसके अलावा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान भी प्रधानमंत्री पद की दौड़ में माने जाते हैं। करीब 5 प्रतिशत लोगों ने इन दोनों नेताओं को भी नरेंद्र मोदी का संभावित उत्तराधिकारी माना है।

यह सर्वे बताता है कि नरेंद्र मोदी के बाद बीजेपी के पास कई मजबूत विकल्प हैं, लेकिन पार्टी के अंदर अंतिम निर्णय कौन होगा, यह समय बताएगा।

 

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.